Badarwas News- मोती महाराज का आंतक: बच्चे के मौत वाले घर में गंभीर बीमारो का इलाज नही करने दिया

Bhopal Samachar
संजीव जाट@ बदरवास। जिले के कोलारस अनुविभाग में आने वाले बदरवास जनपद पंचायत के ग्राम सालोंन की मोहनपुरा के बच्चे और ग्रामीण किसी रहस्यमयी बीमारी की चपेट हैं। शिवपुरी समाचार की खबर के बाद प्रशासन हरकत में आया और गांव में पहुंची टीम को मृतक बच्ची के घर में घुसने नही दिया। टीम बीमार बच्चों को इलाज भी नहीं सकी। ग्रामीणों का कहना था कि यह बीमारी नहीं मोती महाराज का प्रकोप है और डॉक्टरों को दिखाएंगे तो वह नाराज हो जाऐगें।

खबर के बाद हरकत में आया प्रशासन

शिवपुरी के एक गांव में बच्चों का शरीर पीला पड़ रहा है, एक की मौत, दर्जनों गुना में भर्ती शीर्षक से प्रकाशित खबर के बाद मंगलवार की सुबह स्वास्थ्य विभाग, पीएचई ओर  महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम मोहनपुरा गांव पहुंची। स्वास्थ्य टीम ने जब ग्रामीणों से बीमार लोगों को दिखाने की बात कही तो वो इसपर तैयार नहीं हुए। ग्रामीणों ने कहा कि अगर वो चिकित्सकों को अपनी बीमारी बता देंगे तो मोती महाराज नाराज हो जाएंगे। यानी इस बीमारी को लेकर ग्रामीण अंधविश्वास का शिकार थे।

अंधविश्वास का शिकार पूरा गांव

इस संबंध में BMO एच ण्वी शर्मा का कहना है कि शुरुआती तौर पर हमें जानकारी मिली की यहां सचमुच लोग गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, जिनमें बड़ी संख्या बच्चों की है लेकिन सभी बीमारों के परिजन उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम को दिखाने के लिए तैयार ही नहीं हुए। नतीजा ये रहा कि टीम तो हर बीमार के घर तक पहुंचे, लेकिन वहां उपचार कराने के लिए ग्रामीणों ने किसी मरीज को देखने ही नहीं दिया।

जिस घर में बच्ची की मौत, 2 बच्चे गंभीर: टीम को घुसने नही दिया

इस गांव के परिवार में अंजू पुत्री कमल पटेलिया उम्र 12 बुखार आया था और सोमवार मंगलवार की दरमियानी रात को उसकी मौत हो गई। 4 वर्षीय अपिया और 2 वर्षीय अंकेश भी इसी बीमारी से गंभीर ग्रस्त हैं।उसके घर जब स्वास्थ विभाग की टीम पहुंची तो अंधविश्वास के चलते उन्होंने अपने दोनों बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखने ही नहीं दिया।

परिवार के लोगों का कहना है कि दोनों बच्चे गुना जिला अस्पताल में भर्ती हैं। लेकिन जानकारी मिल रह हैं कि ऐसे कोई बच्चे उपचार के लिए वहां आए ही नहीं। बाद में पता चला कि जिन बच्चों को बीमार होना बताया था, उन्हें परिजन गुना में मोती महाराज से झड़वाने ले जाया गया था।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 35 बच्चों को देखा

बदरवास स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्राम मोहनपुर पहुंची तो यहां की टीम के द्वारा कुल 36 परीक्षण किया, जिसमें 5 बच्चे गंभीर बीमार मिले। इनमें एनीमिया के भी 2 मरीज मिले।
G-W2F7VGPV5M