Shivpuri News- मोहनपुर गांव के हैंडपंप से निकले कीड़े, ग्रामीणों में दहशत, देवता नाराज हो गए

Bhopal Samachar
बदरवास। जिले के कोलारस अनुविभाग में आने वाली बदरवास जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सालौन के ग्राम मोहनपुर में मोती महाराज का प्रकोप सामने आया है। गांव के बच्चे किसी बीमारी से पीड़ित हैं एक बच्चे की मौत हो चुकी हैं और इसी प्रकार के दो बच्चे गंभीर बीमार हैं। गांव में दर्जनों बच्चे भी बीमार हो चुके हैं। सवाल यह है कि चुटकी बजाते तो यह बीमारी फैली नहीं होगी। गांव का जमीनी प्रशासन क्या कर रहा था,वही गांव में पीने का शुद्ध नहीं हैं। पीएचई की टीम ने जाकर गांव के हैंडपंप सुधारे हैं।

देश की आजादी अमृत महोत्सव बना चुकी हैं। देश अब इंटरनेट पर सर्फिग कर रहा हैं लेकिन मोहनपुर अभी अंधविश्वास में जकडा हुआ हैं। बदरवास प्रशासन की टीम गांव में पहुंची तो ग्रामीणों ने बताया कि यह बीमारी नहीं मोती महाराज का प्रकोप हैं। स्वास्थ्य विभाग को काॅपरेट नही किया गया। बीमारी का इलाज भी करने दिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी यह कहकर पल्ला झाड दिया कि गांव अंधविश्वास का शिकार है,यहां जो सबसे बड़ी जो लापरवाही सामने आ रही हैं वह है गांव की महिला बाल विकास की कार्यकर्ता और स्वास्थ्य विभाग के जमीनी कार्यकर्ता और कर्मचारी उन्होंने लोगों को इस बीमारी के लिए जागरूक नही किया साथ में अधिकारियो को जानकारी नही दी।

मीजल्स से ग्रस्त हैं लोग-मान रहे मोती महाराज का प्रभाव

इस गांव के बच्चों की जांच में शुरुआती  लक्षण पर गौर करके चिकित्सकों का मानना है कि ग्रामीण मीजल्स बीमारी से ग्रस्त हैं। लेकिन ग्रामीणों का मानना है कि जो भी इस बीमारी से ग्रस्त हैं, उनपर मोती महाराज का वास है। ऐसे में वो किसी भी बीमार का उपचार कराने को तैयार ही नहीं हैं। वही पीएचई विभाग के कर्मचारियों ने गांव के हैंडपंप को सुधारा उन्होने माना कि पानी मे कीड़े निकले हैं,पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा हैं। माना जा सकता है कि बच्चे दूषित पानी के कारण बीमार हुए हो।
G-W2F7VGPV5M