Shivpuri News- यहां मुर्दे भी नहीं आना चाहते है अपनी दुर्गति देखकर, 16वें संस्कार में घी की जगह डीजल पेट्रोल

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अगर यह लिखा जाए की यहां मुर्दे भी नही आना चाहते हैं। बडी ही अजीब हैडलाइन है यहां मुर्दो की भी दुर्गति हो जाती हैं,सनातन संस्कृति के हिन्दू धर्म में मानव जीवन के 16 संस्कार होते है। गर्भ धारण से लेकर मरने तक यह संस्कार समय समय पर होते रहते है,लेकिन एक संस्कार वह मानव के मरने के बाद होता है उसे हम अंतिम संस्कार कहते है। इसकी भी एक विधि होती है,लेकिन कोलारस के एक गांव में मुर्दे के अंतिम संस्कार के नाम पर दुर्गति होती है वह भी यहां आना नहीं चाहते पढिए क्या है मामला

शिवपुरी जिले की कोलारस जनपद में आने वाली ग्राम पंचायत मोहराई में वर्षा काल में मरने वालों के अंतिम संस्कार में शव को डीजल और केरोसिन डालकर जलाया जाता है। इसकी मुख्य वजह है, गांव में मुक्तिधाम की जगह स्वीकृत हुई। एक फाउंडेशन बना कर टीन शेड भी बनाया गया।

परन्तु कुछ ही वर्षों में डाली गई टीन शेड टूट गई। जिसके बाद फिर न बन सकी जिसके कारण अब कई सालों से बारिश के दिनों में मरने वाले ग्रामीणों की चिताओं में घी के बाद डीजल और केरोसिन का तेल भी डाला जाता है। जिससे चिता में लगी गीली लकड़ियों में आग लग सके। मोहराई ग्राम पंचायत में ऐसा वर्षों से चला आ रहा है। कभी भी किसी सरपंच और सेक्रेटरी सहित अन्य जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया। इस प्रकार की समस्या से जूझता मोहराई गांव अकेला नहीं हैए ऐसे कई गांव हैं जहां ऐसे हालात हैं।

मोहराई गांव के ग्रामीणों ने बताया कि आज गांव के 80 साल बुजुर्ग बालकिशन धाकड़ की मौत हुई थी। जिनके अंतिम संस्कार के लिए ग्रामीण मुक्तिधाम पहुंचे थे। अंतिम संस्कार की प्रक्रिया चल ही रही थी कि अचानक वर्षा होने लगी। जिससे सुलगती चिता की आग बुझ गई। जिसके बाद डीजल डालकर चिता में बुझी आग को फिर भड़काई गई। तब कहीं जाकर अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को पूरा हो पाए।

2010 से जारी है यह प्रक्रिया
ग्राम पंचायत मोहराई के रोजगार सहायक सचिव हरिचंद्र धाकड़ ने बताया कि ग्राम पंचायत मोहराई में मुक्तिधाम के शेड का निर्माण 2005-2010 में बना था। जिसके बाद इसकी कभी भी रिपेरिंग नहीं करवाई गई। इसके लिए कई बार संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया। परंतु राशि स्वीकृत नहीं हुई। जिसके चलते आज 10 साल से इस गांव में इसी प्रकार के हालात हैं।
G-W2F7VGPV5M