तापमापी यंत्र को बरगद से मुक्ति मिलेगी, SHIVPURI में वेधशाला बनेगी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के मौसम की सटीक जानकारी वर्तमान में नही मिल पाती,एक अनुमानित ही जानकारी हमारे पास आती हैं,कारण जिले के तापमापी यंत्र खराब हो चुके है और तापमान यंत्र जो सीधे सूर्य के संपर्क में होने चाहिए थे वह बरगद के पेड़ की छांव में आ चुके थे। मीडिया लगातार इस मामले को उठा रही थी। अब शिवपुरी में नई वेधशाला की स्थापना होगी,और तापमान मापने वाले यंत्र भी नए आएंगे जिससे जिले की गर्मी सर्दी और बरसात का आकलन सटीक होगा।

शिवपुरी में वेधशाला के खुलने से  क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) चेन्नई से वर्षा, चक्रवात और हवा की चेतावनी के लिए पूर्वानुमान प्राप्त करती है। मौसम विज्ञान वेधशाला दबाव, तापमान, आर्द्रता, वर्षा, हवा की गति और दिशा और ज्वार के स्तर पर डेटा प्रदान होगा। कुल मिलाकर मौसम की सटीक जानकारी के आंकडे होगें। शिवपुरी में मौसम केन्द्र न होने के कारण भोपाल में शिवपुरी के आंकडो के सामने के कॉलम में रिक्त भरा होता हैं,क्यो कि शिवपुरी जिले में मौसम से सबधिंत सभी यंत्र खराब हो चुके हैं।  


शिवपुरी में सन 1984 में मौसम विभाग ने तापमापी केंद्र स्थापित किया था। समय के साथ उक्त तापमापी केंद्र के उपकरण खराब होते चले गए। बारिश मापने के लिए लगाए गए यंत्र कोई उखाड़ ले गया। इस कारण लंबे समय से खराब पड़े तापमापी व बारिश यंत्र के कारण न तो शहर के तापमान का उचित आंकलन हो पा रहा था और न ही बारिश का।

शिवपुरी का तापमापी यंत्र 1984 से सूरज की तपिश झेलते-झेलते इतना बूढ़ा हो गया है कि अब उसने बरगद की छांव ले ली है। मीडिया लगातार तापमापी केंद्र के खराब पड़े गेज आदि का भी उल्लेख कर रही थी।  खबरो में वेधशाला बनाए जाने के लिए स्थान आरक्षण, सर्वे आदि को लेकर भी उल्लेख किया गया था।

उक्त खबरो के प्रकाशन के उपरांत न सिर्फ मौसम विभाग बल्कि जिला प्रशासन भी हरकत में आ गया। मौसम विभाग के अधिकारी शिवपुरी आए और उन्होंने डिप्टी कलेक्टर विरजेंद्र सिंह यादव से मिलकर वेधशाला के लिए जगह आवंटन के संबंध में चर्चा की। स्थल निरीक्षण आदि कार्रवाई पूरी की। अंततः जिला प्रशासन ने वेध शाला बनाने के लिए जगह का आवंटन कर अपनी एनओसी मौसम विभाग को भेज दी है। अब जल्द ही शिवपुरी में नई वेधशाला स्थापित हो जाएगी, जिससे मौसम की सटीक जानकारी शहरवासियों को मिल सकेगी।

आफिसर कालोनी में बनेगी नई वेधशाला
शिवपुरी में नई वेधशाला आफिसर कालोनी में स्थापित होगी। प्रशासन ने वहां बने हुए पुराने पंप हाउस की जगह वेधशाला के लिए आवंटित कर दी है। प्रशासन की ओर से जो अनापत्ति प्रमाण पत्र मौसम विभाग के निदेशक को भोपाल भेजा है, उसमें उल्लेख किया गया है कि मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल द्वारा मौसम वेधशाला/स्वचालित मौसम यंत्र जिला कलेक्टर कार्यालय शिवपुरी, आफीसर कालोनी में पार्क के सामने पुराने पंप हाउस की जगह में क्षेत्र 10 बाई 10 वर्ग मीटर और कमरा मौसम वेधशाला स्थापित करने हेतु पर्याप्त जगह है। यदि मौसम वेधशाला कलेक्टर कार्यालय शिवपुरी, आफिसर कालोनी में पार्क के सामने पुराने पंप हाउस की जगह में स्थापित की जाती है तो इस कार्यालय को कोई आपत्ति नहीं है।

इनका कहना है
वेधशाला बनाए जाने के लिए स्थान आवंटन हो चुका है और कलेक्टर कार्यालय से इस संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र भी मिल गया है। हम जल्द से जल्द वहां वेधशाला स्थापित करवाएंगे। हमारा प्रयास होगा कि अगले एक महीने के अंदर यह काम पूरा हो जाए।
डा. वेद प्रकाश, प्रमुख वैज्ञानिक, मौसम विभाग भोपाल
G-W2F7VGPV5M