योग मनुष्य के शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है: राजू बाथम- Shivpuri News

शिवपुरी।
योग मानव के शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह एक अमूल्य प्राचीन प्रथा है। यूं तो योग की महत्व किसी से छुपा नहीं है लेकिन इसका महत्व तब बढ़ गया जब कोरोना के कारण सभी घरों में बैठकर तनाव से ग्रस्त हो गए थे और लोगों की आवाजाही बंद हो गई थी।

ऐसे मे मन को शांत रखने और शरीर को दुरुस्त रखने में योग ने ही मदद की थी। जीवन में योग के इसी महत्व को दर्शाने के लिए पूरा विश्व इंटरनेशनल योगा डे मनाता है यह बात जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने भारतीय जनता पार्टी शिवपुरी द्धारा टूरिस्ट वेलकम सेंटर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में कही।

जिला मंत्री मुकेश सिंह चौहान ने कहा कि योग से होने वाले फायदों के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए 21 जून को मनाया जाता है। इस साल यह इंटरनेशनल योगा डे का 8वां संस्करण है। योग स्वास्थ्य की सुरक्षा और सतत स्वास्थ्य विकास के बीच एक कड़ी प्रदान करता है।

इसलिए हमें नियमित रूप से योग का अभ्यास करना चाहिए और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। इस मौके पर इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष ओमी जैन, जिला मंत्री मुकेश सिंह चौहान, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष नवनीत सेन, युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष आशीष बिंदल, हर्षित भार्गव, महेश लोधी एवं मॉर्निंग वॉक के सभी सदस्य और भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।