टेस्ट ड्राइव बिना बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, कोर्स करना होगा - Shivpuri News

शिवपुरी। अगर आप जल्द ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले हैं या इसे रिन्यू करवाने की तैयारी में हैं तो यह खबर आपके काम की है। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में बदलाव किए हैं। इन बदलावों के बाद नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना और रिन्यू करवाना आपके लिए और आसान हो जाएगा। इसके साथ ही अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के काम के लिए बार-बार आरटीओ ऑफिस के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे।

पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोगों को टेस्ट देना पड़ता था। लेकिन अब नियमों में बदलाव के बाद आपको किसी तरह का टेस्ट नहीं देना पड़ेगा। लोगों की सुविधा के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं। इस नए नियम के कारण अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कुछ ही दिनों में आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा।

केवल एक सर्टिफिकेट के जरिए बन जाएगा डीएल

अगर आप नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आरटीओ के चक्कर लगाकर इसे बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप अगर ड्राइविंग सीखने के लिए अगर किसी ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो वहां ट्रेनिंग लेने के बाद आसानी से एक टेस्ट देकर एक ड्राइविंग सर्टिफिकेट बनवा लें। इसके बाद आप इस सर्टिफिकेट के जरिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस जल्द बन जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए चलेगा कोर्स

डीएल बनाने के लिए एक कोर्स तैयार किया गया है जिसमें थ्योरी और प्रेक्टिकल दोनों को शामिल किया गया है। इस कोर्स में लाइट मोटर व्हीकल का कोर्स 4 हफ्ते और कुल 29 घंटे का होगा। प्रेक्टिकल कोर्स में आपको गाड़ी शहर, गांव और पार्किंग आदि के लिए पूरे 21 घंटे का समय मिलेगा। साथ ही 8 घंटे में आप थ्योरी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।