जल संरक्षण और संवर्धन को लेकर पंचायत में किया जलाभिषेक अभियान प्रारंभ - Pichhore News

पिछोर। जनपद पंचायत पिछोर के ग्राम पंचायत कछौआ में ग्राम पंचायत द्वारा आज जल संवर्धन और संरक्षण को लेकर जलाभिषेक अभियान अंतर्गत एक खंड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम में इकट्ठे ग्रामीण महिला पुरुषों के बीच मुख्य अतिथि के रूप में पिछोर जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी पुष्पेंद्र व्यास पहुंचे कार्यक्रम के आरंभ में माता के मंदिर से बड़ी संख्या में सर पर पानी से भरा हुआ कलश लेकर गांव की गलियों में महिलाओं ने रैली निकाली।

इस दौरान पानी को बचाएंगे गांव में खुशहाली लाएंगे जल संरक्षण है मेरा सपना ताकि खुशहाल बने भारत अपना कर लो अपने मन में निश्चय करना है जल का संचय आदि नारे लगाए गए। रैली के समापन पर मंच से सीईओ पुष्पेंद्र व्यास ने उपस्थित महिलाओं समेत लोगों को जल संरक्षण और संबंदन की शपथ दिलाते हुए जल के संबंध में वर्षों पहले और आज की स्थिति को लेकर लोगों से जल संवाद किया।

इस संबंध में शासकीय योजनाओं को बताते हुए उनके सुझाव जाने जल संकट से लोगों को सचेत और जागरूक करते हुए बताया कि जलाभिषेक अभियान के पांच घटक है अमृत सरोवर पुष्कर धरोहर पेयजल स्रोत को रिचार्ज करना ग्रे वाटर को रीसायकल करने और उपयोग में लाने के प्रयास करना तथा कैच द रेन अर्थात बारिश के पानी को संग्रहित करना व नदी को पुनर्जीवन देना इसके अलावा उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर में नए तालाब बनाए जाएंगे जिनकी भरा क्षमता 10 हजार क्यूबिक मीटर से अधिक होगी ऐसे 15 अमृत सरोवर बनाने का कार्य सभी जनपदों को दिया गया है।

उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि जल का संरक्षण करें पानी का फैलाव रोके बरसात के पानी को जमीन में संग्रहित करें इस काम के लिए लोगों को प्रेरित करें मौके पर उपस्थित पंचायत सचिव सुरेंद्र शर्मा ने ग्रामसभा ग्रामीणों को बताया कि ग्राम सभा में खेत तालाब अमृत सरोवर पुष्कर तालाब आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शर्मा ने रोजमर्रा में पानी बचाने के महिलाओं को छोटे-छोटे टिप्स दिए और कहां शासन की योजना का लाभ मिलेगा इस मौके पर ग्राम प्रधान विद्या देवी लोधी जनपद सहायक यंत्री विनोद चित्तौड़िया उपयंत्री राकेश चित्तौड़िया पवन तिवारी सचिव पवन तिवारी बृजेंद्र दुबे अजब सिंह रजक अतुल झा पटवारी मनीराम प्रजापति आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दीपा परिहार शरीफन बानो राजकुमारी झा आदि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।