लिवर हमारे शरीर के 500 से अधिक कार्य करता है, इसका ख्याल रखें - Shivpuri News

शिवपुरी। शक्तिशाली महिला संगठन ने ग्राम पतारा में मैदानी अमले एवं समुदाय के लिए लिवर डे पर जागरूकता कार्यक्रम किया। कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने कहा कि लिवर हमारी बॉडी का अहम अंग है जो खून में मौजूद टॉक्सिन को पेशाब के जरिए बॉडी से बाहर निकालता है।

बॉडी का पावर हाउस लिवर, भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स को अलग करता है और बॉडी की जरूरत के मुताबिक इन्हें अलग-अलग अंगों तक पहुंचाता है। लिवर हमारी बॉडी के 500 से अधिक काम करता है। लिवर के कामों की बात करें तो ये वसा को तोड़ता है और बॉडी के लिए ऊर्जा पैदा करता है। यह प्रोटीन का निर्माण करता है।

खराब डाइट और खराब लाइफस्टाइल बॉडी के इस जरूरी अंग को प्रभावित कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत में लीवर की बीमारियां 10 वे पायदान पर हैं।लोगों को लीवर की कई तरह की बीमारियां जैसे फैटी लिवर, हेपेटाइटिस, पीलिया या अल्कोहलिक लिवर की बीमारी, लिवर कैंसर और लिवर फैल होने जैसी बीमारियां हो सकती हैं। प्रमोद गोयल ने कहा की बॉडी के इस जरूरी अंग में होने वाली खराबी का कई बातों से पता लगाया जा सकता है।

जैसे जिन लोगों को लीवर की परेशानी होने लगती हैं उनके पेट का आकार बढ़ने लगता है। अक्सर लोग पेट बढ़ने का सीधा कारण मोटापा को मानते हैं लेकिन मोटापा के अलावा जिगर में खराबी होने पर भी पेट बढ़ने लगता है। यदि आपके पेट का आकार बढ़ रहा है साथ ही उस जगह पर दर्द की भी शिकायत हैं तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

स्किन और बालों पर दिखता है असरः लीवर खराब होने पर स्किन और बालों पर भी उसका साफ असर दिखता है। लीवर की समस्या होने पर स्किन में ड्राइनेस बढ़ जाती है और स्किन बेजान दिखती है। लीवर में खराबी होने पर बालों पर भी उसका असर दिखता है। बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। लिवर खराबी से बचने के लिए साफ स्वच्छ खाना लें पानी ज्यादा पीएं एवं अच्छे ऑइल का प्रयोग करे।