विश्व बाजार में कच्चे तेल के दाम घटे, यहां आग लगा रहे हैं डीजल पेट्रोल के दाम: 12 दिन में 10 बार बढ़े - Shivpuri News

शिवपुरी। पिछले 12 दिनों में दस बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दामों ने लोगों को हलाकान करके रख दिया है। हालात यह हैं कि शिवपुरी में 12 दिन में पेट्रोल के दाम 7.76 रुपये तक बढ़े हैं तो डीजल के दाम 7.38 रुपये तक बढ़ गए हैं। पेट्रोल के दाम 12 दिन में 108 रुपये से बढ़ कर 116 रुपये हो गए हैं। लोगों का कहना है कि आखिर पेट्रोल के दाम आखिर कहां जाकर थमेंगे, जबकि विश्व बाजार में कच्चे तेल के दाम घट रहे हैं।

ऐसे में डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी आनी चाहिए थी, लेकिन यहां उल्टा हो रहा है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई भी तेजी से बढ़ रही है। लगभग हर उत्पाद की कीमतों पर इसका असर देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों में दूध की कीमतें भी 7 रुपये तक बढ़ गई हैं। दूधियों का कहना है कि मवेशियों के चारे के साथ पेट्रोल महंगा हो गया। घर-घर दूध देना अब महंगा पड़ता है।

पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, जबकि सच्चाई यह है कि विश्व बाजार में कच्चे तेल के दामों में कमी आई है। ऐसे में सरकार को डीजल-पेट्रोल के दाम घटाने चाहिए थे, लेकिन यहां उल्टा हो रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से उत्पादन लागत, ट्रांसपोर्टेशन लागत सब बढ़ रहा है और अप्रत्यक्ष रूप से यह मंहगाई के लिए जिम्मेदार हैं। अगर दाम लगातार यूं ही बढ़ तो आम आदमी तो कुछ दिनों में बेहद जरूरी होने पर ही गाड़ी उठाना शुरू कर देगा, बांकी समय किसी अन्य सस्ते साधन का उपयोग करेगा।