सजधज कर तैयार सिद्धेश्वर मंदिर:कल निकलेगी शाही सवारी, यह होगें शहर में कार्यक्रम - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
कल मंगलवार 1 मार्च को महाशिवरात्रि हैं,वैसे तो पूरे देश में महाशिवरात्रि की धूम रहती हैं,लेकिन शिवपुरी को शिव की पुरी कहा जाता हैं इसलिए शिवपुरी में भी महाशिवरात्रि की धूम रहेगी। शहर के प्राचीन शिव मंदिर महाशिवरात्रि सिद्धेश्वर मंदिर पर महाशिवरात्रि की धूम रहेगी। इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है।

सिद्धेश्वर मंदिर को फूलों से सजाया गया हैं मंदिर के पुजारी श्री गोपाल भट्ट ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में फूलों की विशेष आरती की जाऐगी। कल आने वाले भक्तों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए हर उचित व्यवस्था की गई हैं शिवरात्रि से एक दिन पूर्व आज रात 8 बजे महाआरती का आयोजन किया जा जाऐगा।

शिवरात्रि की सुबह 4 बजे शिवलिंग का विशेष श्रृंगार किया जाएगा,दिन भर अभिषेक का क्रम जारी रहेगा एवं रात 12 बजे विशेष आरती का आयोजन किया जाऐगा। महाशिवरात्रि के दिन सबसे अधिक भक्त सिद्धेश्वर मंदिर पर ही पहुंचते हैं।

कीजिए स्वागत की तैयारी, महाशिवरात्रि के दिन निकाली जाएगी महाकाल की शाही सवारी

नगर के श्रद्धालुओं के लिए श्री सिद्धेश्वर मंदिर सेवा समिति के तत्वाधान में भव्य भगवान महाकाल(भोलेनाथ शिव)की सवारी नगर में निकाली जाएगी, इस बार यह शाही महाकाल सवारी स्थानीय नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर न्यू ब्लॉक से प्रात: 11 बजे प्रारंभ होगी जो नगर के विभिन्न मार्गों का भ्रमण करते हुए धर्मशाला रोड से निकलकर सदर बाजार, हनुमान मंदिर होते हुये श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेगी, वहां अत्याधुनिक साज सज्जा एवं सिद्धेश्वर महादेव कार एवं महाअभिषेक का कार्यक्रम पूर्ण महाशिवरात्रि जागरण किया जायेगा।

इस बार महाशिवरात्रि पर्व पर महाकाल पालकी का नगर भ्रमण को लेकर भी व्यापक तैयारियां की जा रही है जहां नगर में निकाले जाने वाली भगवान महाकाल की शाही सवारी का नगर में अनेकों स्थानों पर भव्य स्वागत भी किया जाएगा और अधिक से अधिक संख्या में श्रद्धालु जन इस शाही सवारी में शामिल होकर श्रीशिव भक्ति में लीन होकर नाच-गाकर इस आयोजन में शामिल होकर पुण्य लाभार्थी बनेंगें।

श्री सिद्धेश्वर सेवा समिति के द्वारा नगर के श्रद्धालु जनों से आग्रह किया गया है कि आगामी 01 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर निकाली जा रही भगवान महाकाली की शाही सवारी में सपरिवार शामिल होकर पुण्य लाभ अर्जित करें।

नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर होगा भव्य रात्रि जागरण

बडी धर्मशाला रोड पर स्थित नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर पर शिवरात्रि पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाऐगा। शिवरात्रि की सुबह 4 बजे से शिव अभिषेक का क्रम शुरू हो जाएगा जो दिनभर चलेगा। शिवालय में आकर्षक फूल बंगला बनाया जा रहा हैं,दिन में ठंडाई का वितरण किया जाऐगा। वही शाम 8 बजे से सुबह 4 बजे तक रात्रि जागरण का आयोजन किया जाऐगा। इसके बाद प्रसाद वितरण किया जाऐगा।
G-W2F7VGPV5M