मेडिकल कॉलेज में हुई महिला की ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी,महिला स्वस्थ:डॉ नीति अग्रवाल ने किया ऑपरेशन - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी ब्यूरो। कोरोना महामारी से राहत मिलते ही मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के सर्जरी विभाग में तथागत फाउंडेशन द्वारा प्रेषित ब्रेस्ट कैंसर के मरीज का सफल एमआरएम ऑपरेशन ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी की विशेषज्ञ डॉ नीति अग्रवाल असिस्टेंट प्रोफेसर के द्वारा किया गया! अब मरीज पूर्णता स्वस्थ है और उसे डिस्चार्ज करके घर भेज दिया गया है!

कोरोना महामारी से राहत मिलने के बाद कैंसर रोगियों की सेवा के क्षेत्र में लंबे समय से समर्पित तथागत फाउंडेशन के कार्यकर्ता अब पूर्व की भांति कैंसर रोगियों को चिन्हित करने और उनकी आवश्यक सहायता का कार्य कर रहे हैं! इसी क्रम में खनियाधाना क्षेत्र के ग्रामीण अंचल की कैंसर पीडि़त महिला को जिला अस्पताल के सर्जरी विशेषज्ञ डॉक्टर पी के खरे जो तथागत फाउंडेशन के मार्गदर्शक भी हैं ने चयनित किया और प्रारंभिक उपचार देकर उसे मेडिकल कॉलेज शिवपुरी भेजा गया !

मेडिकल कॉलेज में ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी की विशेषज्ञ मानी जाने वाली डॉ नीति अग्रवाल और उनकी टीम के द्वारा ऑपरेशन पूर्व की सभी जांच कराई गई और ऑपरेशन की योग्य पाए जाने पर डीन डॉक्टर अक्षय निगम और सर्जरी विभागाध्यक्ष के मार्गदर्शन में ऑपरेशन किया गया! ऑपरेशन के पश्चात ऐसे रोगियों को कीमोथेरेपी आदि की आवश्यकता होती है इसके लिए शरीर के हटाए गए भाग को आवश्यक जांच हेतु भेजा गया इसकी रिपोर्ट प्राप्त होते ही कीमोथेरेपी आदि की आवश्यकतानुसार व्यवस्था की जाएगी!

उपचार अवधि में डॉ निती अग्रवाल से तथागत फाउंडेशन के मार्गदर्शक डॉ पीके खरे और अन्य सदस्यों ने लगातार संपर्क बनाए रखा! ऑपरेशन के उपरांत भर्ती मरीज के स्वास्थ्य तथा भावी उपचार की रूपरेखा के जानने हेतु तथागत फाउंडेशन के सदस्यों ने अस्पताल पहुंचकर मरीज को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनके शीघ्र पूर्ण स्वस्थ होने हेतु शुभकामनाएं के साथ-साथ उन्हें नैतिक सबंल भी प्रदान किया !

इसके साथ ही चिकित्सक डॉ निती अग्रवाल और पेशेंट की देखरेख कर रहे मेडिकल स्टाफ को पुष्पगुच्छ भेंट कर कृतज्ञता भी प्रकट की गई! तथागत फाउंडेशन की ओर से रोगी के भावी उपचार में अपनी ओर से यथासंभव मदद हेतु आश्वस्त किया गया ! मेडिकल कॉलेज के डीन डॉक्टर अक्षय निगम ने आश्वस्त किया कि ऐसे रोगियों को ऑपरेशन के बाद कीमोथेरेपी आदि के उपचार की जरूरत होती है जिसकी पूर्ण व्यवस्था हमारे कॉलेज में उपलब्ध है !

हमारे कॉलेज के द्वारा ऐसे मरीजों को सभी आवश्यक उपचार उपलब्ध कराए जा रहे हैं ! उन्होंने तथागत फाउंडेशन के सदस्यों से आग्रह किया कि हमें खुशी होगी यदि आप जैसे सेवाभावी लोग दूरदराज के मरीजों को उपचार हेतु हम तक पहुंचाएं ताकि अधिकतम लोगों को इस संस्था का लाभ मिल सके! उन्होंने यह भी बताया कि कॉलेज के द्वारा ब्रेस्ट कैंसर में बेहद महत्वपूर्ण जांच करने वाली मैमोग्राफी मशीन की भी व्यवस्था की जा रही है!

इस अवसर पर तथागत फाउंडेशन की सचिव श्रीमती पुष्पा खरे, चिकित्सा प्रकोष्ठ की सदस्य श्रीमती अनीता गुप्ता, डॉक्टर श्रद्धा खरे, मेडिकल छात्रा यशी पांडे ,तथागत फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया, उपाध्यक्ष राहुल गंगवाल, राजेश गुप्ता राम ,संतोष शिवहरे, मथुरा प्रसाद गुप्ता मेडिकल कॉलेज में उपस्थित थे

शीघ्र शुरू होगा कैंसर जांच शिविर

तथागत फाउंडेशन के द्वारा पूर्व की तरह माह के प्रत्येक प्रथम रविवार को कैंसर निदान शिविर प्रारंभ किया जा रहा है! उक्त शिविर कोरोना महामारी के पूर्व जारी था जिसे गायत्री परिवार के सहयोग से गायत्री स्वास्थ्य पार्क न्यू ब्लॉक में लगाया जा रहा था! यहां मरीज का परीक्षण और जांच तथागत फाउंडेशन के द्वारा निशुल्क कराई जाती हैं।

यह शिविर महिलाओं के स्वस्थ्य के स्वास्थ्य पर केन्द्रित ब्रेस्ट कैंसर तथा यूट्रस कैंसर के लिए लगाया जावेगा! मार्च माह में इसका विधिवत शुभारंभ करके कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा! करुणा महामारी के पूर्व लगभग 50 से अधिक मरीजों को इन शिविरों में देखा जा चुका है तथागत फाउंडेशन तथा गायत्री परिवार का यह संयुक्त निशुल्क शिविर है। 
G-W2F7VGPV5M