किसान गेहूं उपार्जन के लिए कराए अपना पंजीयन, अपने मोबाइल से भी करा सकते है: पढ़िए ऐसे - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
रवी विपणन वर्ष 2022-23 में शिवपुरी जिले में किसानों के पंजीयन की सुविधा के लिये 53 पंजीयन केन्द्र समिति, समूह, एफपीओ के केन्द्र बनाये गये है। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर, जनपद पंचायत एवं तहसील पर बनाये गये सुविधा केन्द्रों पर किसान निःशुल्क पंजीयन करा सकते है।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिले में एम.पी.ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटरों, लोक सेवा केन्द्र, साइबर कैफे में किसान सशुल्क 50रु. देकर पंजीयन 5 मार्च तक करा सकते है।

इसके अलावा किसान स्वयं अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर से एम.पी.किसान एप डाउनलोड कर एप के माध्यम से अपना पंजीयन कर सकते है। सभी किसानों के आधार ई केवाईसी होना अनिवार्य है। इसके बिना इस वर्ष खरीदी नहीं की जा सकेगी। साथ ही ऐसे किसान जो फसल विक्रय हेतु उपार्जन केन्द्र पर नहीं जा सकते है वे पंजीयन कराते समय अपने परिवार के किसी सदस्य को फसल विक्रय हेतु अपना नॉमिनी बना सकते है जिसकी समस्त जानकारी पंजीयन के समय पंजीयन हेतु उपलब्ध कराया जाना है ताकि उपार्जन के समय किसान को कोई असुविधा न हो।

रवी विपणन वर्ष 2022-23 में उपार्जन हेतु पंजीयन करा रहे सभी कृषक उपार्जन के भुगतान हेतु अपने बैंक खाते को आधार से लिंक अवश्य करायें। आधार लिंक खातें में ही उपार्जन की राशि का भुगतान शासन द्वारा किया जाएगा। फसल विक्रय के लिए एसएमएस नहीं भेजा जाएगा।

इसके स्थान पर शासन द्वारा कृषकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये यह नवीन व्यवस्था की गई है कि कृषक अपनी तहसील के अंदर उपार्जन अवधि में अपनी स्वेच्छा अनुसार उपार्जन केन्द्र का चयन कर अपनी फसल विक्रय हेतु स्लॉट (रिक्त समय व दिनांक को ) बुक कर उपार्जन करा सकते है।
G-W2F7VGPV5M