मध्यप्रदेश ऊर्जा साक्षरता अभियान:ऊर्जा को बचना ही ऊर्जा का उत्पादन करना है - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
मध्यप्रदेश ऊर्जा साक्षरता अभियान अंतर्गत प्रदेश में सभी 7.5 करोड़ नागरिकों को समयबद्ध कार्य योजना अनुसार ऊर्जा साक्षर बनाने का महाअभियान संचालित किया जा रहा है। जिसमें ऊर्जा की व्यय एवं अपव्यय की समझ विकसित कर ऊर्जा की बचत करने की जानकारी देकर आमजन को साक्षर किया जा रहा है।

इस अभियान अंतर्गत संचार के प्रभावी तरीके ‘‘वेब पोर्टल’’ व मोबाइल एप आधारित ऑनलाईन प्रशिक्षण पद्धति से क्रियान्वित किया जाएगा। मॉड्यूल आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम पाठ्यक्रम प्रत्येक मॉड्यूल में दक्षता के आधार पर अग्रिम मॉड्यूल में पंजीकरण, स्कूलों व कॉलेजों में ऊर्जा साक्षरता ‘‘स्वयं करके देखो’’ किट के माध्यम से प्रयोग, नागरिक द्वारा स्वयं का प्रमाणीकरण किया जाएगा।

ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़ने के लिए www.usha.mp.gov.in एवं mp.mygov.in पर लॉगिन किया जा सकता है। अभियान से जुड़ना पूर्णतः निःशुल्क है। इसमें मोबाइल ओटीपी के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है। पंजीकरण उपरांत अपनी स्वेच्छा अनुसार पाठ्यक्रम का चयन कर सकेंगे। पाठ्यक्रम के चयन पर प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम डाउनलोड करने की सुविधा रहेगी।

प्रतिभागी अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाईन पद्धति से बहुविकल्पीय प्रश्नों के रूप में एक श्रेणीगत प्रशिक्षण अनुसार दक्षता परीक्षा में भाग ले सकेगा। प्रश्न कम्प्यूटर द्वारा रेण्डम आधार पर प्रस्तुत होंगे। प्रतिभागियों के उत्तरों के आधार पर ऑनलाइन, ऊर्जा साक्षरता प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा।

इसके साथ ही कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि अपने कार्यालयों में भी ऊर्जा की बचत करें आवश्यकतानुसार विद्युत खपत करें।
G-W2F7VGPV5M