केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी के प्राचार्य संजय शर्मा ने नेताजी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किए। विद्यालय परिवार को संबोधित करते हुए विद्यालय के शिक्षक शिवचरण केवट ने नेताजी के जीवन पर प्रकाश डाला

विद्यालय प्राचार्य संजय शर्मा ने नेताजी को युवाओं का प्रेरणा स्रोत बताते हुए कहा कि नेताजी भारत के स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी तथा बड़े नेताओं में से एक थे जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजो के खिलाफ लड़ने के लिए जापान के सहयोग से आजाद हिंद फौज की स्थापना की तथा उनका नारा तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा जन जन का नारा बन गया।

21 अक्टूबर 1943 उन्होंने आजाद हिंद फौज के सर्वोच्च सेनापति की हैसियत से भारत की अस्थाई सरकार बनाई जिसे जर्मनी जापान फिलीपींस कोरिया चिराग 11 देशों की सरकारों ने मान्यता दी रंगून स्टेशन से नेता जी ने महात्मा गांधी के नाम प्रसारण जारी कर आजादी के आंदोलन हेतु उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

श्री शर्मा ने कहा कि नेताजी युवाओं के लिए सदा प्रेरणा स्रोत रहेंगे तथा वर्तमान परिवेश में नेताजी के विचारों को जन जन तक फैलाना बहुत आवश्यक है।उन्होंने विद्यालय के शिक्षक- शिक्षिकाओं से अनुरोध किया कि नई पीढ़ी को नेताजी के विषय में बता कर राष्ट्रप्रेम की भावना उनके अंदर विकसित करने का प्रयास करें। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ शिक्षक मोहन मुरारी मिश्र ने किया। 
G-W2F7VGPV5M