नेशनल पार्क की 15 हजार हेक्टेयर जमीन पर कर रखा था कब्जा, कराई मुक्त, उसी स्थान पर अस्थाई कैंप बनाया- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी में टाईगर की आबक के चलते फोरेस्ट विभाग सहित पूरे जिले में हलचल है। टाईगर सफारी बनने के बाद शिवपुरी में रोजगार सहित कई महत्वर्पूण बदलाब तय है। इसी के चलते वन अमले के शीर्ष अधिकारी मध्यप्रदेश के हेड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स (होफ) आरके गुप्ता ने शनिवार को माधव राष्ट्रीय उद्यान का निरीक्षण किया।

राष्ट्रीय उद्यान में टाइगर प्रोजेक्ट की तैयारियों के संबंध में वे शिवपुरी आए थे। राष्ट्रीय उद्यान में टाइगर की राह में सबसे बड़ी बाधा यहां पर सालों से कब्जा जमाए बैठे लोग थे। रिजर्व फॉरेस्ट में मुआवजा मिलने के बाद भी 13 साल से यहां खेती कर रहे थे और रह रहे थे। इन्हें हटाए बिना टाइगर को लाना संभव नहीं था।

कई बार प्रयास करने के बाद भी गांव वाले हटने को तैयार नहीं थे। इन्हें हटाने का जो काम एक दशक में नहीं हो पाया वो पार्क प्रबंधन ने अब 12 महीनों में कर दिखाया है। यहां की 1500 हेक्टेयर जमीन को कब्जामुक्त करा लिया गया है। साथ ही पार्क प्रबंधन ने यहां पर अपना अस्थाई कैंप भी बना दिया है। जब 1500 हेक्टेयर जमीन के मुक्त होने की जानकारी होफ आरके गुप्ता को लगी तो वे यहां प्रवास पर आए।

नेशनल पार्क के एसीएफ अनिल सोनी ने बताया कि उन्होंने पार्क का भ्रमण करने के साथ वह जमीन भी देखी जो हमने कब्जे से मुक्त कराई है। यहां पर कैंप, चारागाह, फेंसिंग, मुनारें आदि बनाने पर चर्चा हुई है। उनके द्वारा इसके लिए बजट भी दिया जाएगा। इसके साथ ही सेलिंग क्लब पर शिवपुरी, गुना, अशोकनगर के वन विभाग के शीर्ष अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी उन्होंने ली। सीसीएफ सीएस निनामा ने टाइगर प्रोजेक्ट और कूनो के चीता प्रोजेक्ट की जानकारी दी।
G-W2F7VGPV5M