बाढ़ में NDRF बनी देवदूत, बाढ़ आपदा में लगातार चल रहा है बचाव अभियान- Shivpuri News

शिवपुरी। मध्यप्रदेश में लगातार हुई अत्यधिक भारी वर्षा के कारण नदियां-नाले उफान पर हैं और विभिन्न बैराजों और बांधों से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे मध्यप्रदेश में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। सबसे ज्यादा बाढ़ प्रभावित इलाकों में जिला शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना, भिंड, गुना और अशोक नगर हैं।

जिनमें 11 एनडीआरएफ कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन और उप कमान्डेंट असीम उपाध्याय के नेतृत्व में टीमें मध्य प्रदेश में का बाढ़ बचाव एवं राहत कार्य लगातार जारी है और अब तक सैकड़ों लोगों को बचा कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया है और साथ ही प्रशासन के साथ मिलकर राहत सामग्री भी वितरित की जा रही है। वर्तमान में मध्यप्रदेश में एनडीआरएफ की आठ टीमें ज़िला अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, मुरैना और भिंड में राहत बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।

बाढ़ में फंसे यात्रियों के लिए एनडीआरएफ बनी देव दूत

इसी बीच देर रात ज़िला प्रशासन अशोकनगर को एक संकटपूर्ण कॉल प्राप्त हुई कि अशोकनगर-विदिशा रोड का कुछ हिस्सा कैथन नदी के तेज़ बहाव से बह गया था तथा सड़क के दूसरे छोर पर कुछ यात्री फंसे हुए हैं। घटना की सूचना प्रशासन द्वारा एनडीआरएफ को दी गई व स्थिति से अवगत करवाया गया ।

सूचना मिलते ही मनीष चौबे के नेतृत्व में टीम बिना समय बर्बाद किए मौके पर पहुंच गई। घटनास्थल पर पहुंचने पर पता चला कि कुछ यात्री पिछले 14 घंटे से रोड की ऊंची जमीन पर, गांव-घाट बमोरिया, तहसील-मंगोवाली, जिला-अशोकनगर के पास पर फंसे हुए थे । कैथेन नदी का जल प्रवाह तेज था और मोटर बोट की मदद से बचाव अभियान चलाने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं थी। यहां यह उल्लेखनीय है कि एनडीआरएफ की टीमें रस्सी बचाव तकनीकों में अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और तदनुसार, इस तकनीक को बचाव दल द्वारा लागू किया गया ।

चूंकि रात का ऑपरेशन था, इसलिए कम दृश्यता से बचने के लिए रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था की गई । टीम ने सड़क के दोनों ओर रस्सियाँ बाँधी, एक अस्थायी पुल बनाकर तख्तों/स्ट्रेचर्स को रखा और सभी सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए कुल 16 यात्रियों (पुरुष-15, महिला-01) को बचाया और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया ।

एयर फोर्स के साथ मिलकर किया रेस्क्यू ऑपरेशन

ज़िला गुना में राजस्थान से सटे इलाकों में वायुसेना द्वारा एयरलिफ्ट किया गया और एनडीआरएफ के द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया।

शिवपुरी में बाढ़ से फंसे लोगों को निकाला

एनडीआरएफ टीम ने शिवपुरी के गाँव रेंझाघाट,तहसील बदरवास से लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से 59 लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया।