Doon Public School: पानी के बचाने के पुन: उपयोग कैसे करे, अभिभावकों और बच्चों के साथ किया संवाद

शिवपुरी। शिवपुरी के ब्रांड स्कूल दून पब्लिक स्कूल में वैश्विक जल सप्ताह का अयोजन किया गया हैं। स्कूल में आयोजित वैश्विक जल सप्ताह के कार्यक्रम के तहत अभिभावकों के साथ संवाद किया गया। कार्यक्रम में पानी की उपलब्धता, जल संकट, प्रदूषण एवं जल संरक्षण पर अनेक रोचक व ज्ञानवर्धक तथ्य उजागर हुए।

वहीं कुछ अभिभावकों ने जल संकट के शीघ्र निराकरण के लिए अनेक सुझाव भी दिए। छात्र छात्राओं ने पानी के घरेलु उपयोग, पानी की बर्बादी रोकने के लिए गाड़ी को धोने के लिए कपड़े से साफ करने की बात कही, वहीं एक छात्र ने किचन में उपयोग के बाद पानी को पेड़-पौधों में डालने की बात रखी।

आयोजन में अभिभावकों एवं बच्चों ने सक्रिय भागीदारी की। आरंभ में पानी बचाने को लेकर एक शॉर्ट फिल्म दिखाई गई तथा जल गीत सुनाया गया। शिक्षाविद अखलाक खान ने पानी से जुड़े मामलों के माध्यम से रोचक संवाद किया तथा प्रश्नोउत्तरी के माध्यम से पानी की उपलब्धता, पानी के संकट, पानी बचाने के उपाय,ग्लेशियर व भूमिगत जल के बारे में सवाल जवाब किए।

जिसमें बच्चों एवं अभिभावकों ने बेबाकी से जवाब दिए। दून स्कूल परिसर में सोख्ता गड्ढा व रेन वाटर हार्वेस्टिंग का मॉडल भी बच्चों द्वारा बनवाया गया। आरंभ में दून स्कूल की डायरेक्टर डॉ खुशी खान ने स्वागत भाषण दिया तथा वैश्विक जल सप्ताह अंतर्गत होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।

कार्यक्रम में दून स्कूल के संचालक शाहिद खान, डॉक्टर अपेक्षा शर्मा, रश्मि मैम, प्रियंका मैम, सोहेल खान, कल्पना मैम, मुस्कान मैम आदि उपस्थित रहे। अंत में अभिभावकों के साथ सितंबर माह में खुलने वाले स्कूली सत्र को लेकर चर्चा के बाद आयोजन संपन्न हुआ।