नर्सरी के 5 हजार पौधों की हत्या: फसल के लिए ट्रैक्टर से जोत डाला, वनविभाग का अधिकारी शामिल - kolaras News

Bhopal Samachar
रन्नौद से मोहम्मद फरहान काजी। खबर जिले के रन्नौद रेंज क्षेत्र में वनविभाग की द्धवारा लगाई गई नर्सरी को नष्ट करने का मामला प्रकाश में आया है। बताया जा रहा है कि नर्सरी को नष्ट करने की खबर पर पहुंचा वनविभाग का अमला ट्रेक्टर को पकड नही सका। ग्रामीण और मीडिया के प्रेशर के बाद वनविभाग ने ट्रेक्टर मालिक और चालक के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। बताया जा रहा है कि वनविभाग के कर्मचारियो के मिलीभगत से वनविभाग की सैकडो भूमि को खेतो मेें बदल दिया गया है।

जानकारी के अनुसार जिले के रन्नौद रेंज क्षेत्र में आने वाली राजापुर चौकी के तिजारपुर वीट कम्पाउंट क्रमांक 1109 में बबलू राजा चौहान का ट्रेक्टर वनविभाग के द्धवारा लगाई गई नर्सरी को नष्ट कर रहा था। बताया जा रहा उक्त नर्सरी में 5 हजार पौधे वनविभाग ने लगाए थे,इन पौधो को उजाड कर खेती करने के लिए तैयार की जा रही थी।

तिजापुर वीट में लगाई गई नर्सरी का उजाडने की खबर स्थानीय ग्रामीणो ने वनविभाग और मीडिया को दी। इस खबर पर विभाग और मीडिया सक्रिय हुई। बताया जा रहा है वनविभाग की टीम उक्त ट्रेक्टर को पकडने के लिए मौके पर पहुंची,लेकिन सूचना लीक हो जाने कारण टीम पहुंचने से पूर्व ही ट्रेक्टर चालक ट्रेक्टर को लेकर फरार हो गया।

बताया जा रहा हैं कि पिछोर वन परिक्षेत्र अधिकारी अनुराग तिवारी ने उक्त ट्रेक्टर को पकडने के लिए राजापुर उपवन क्षेत्र के अधिकारियो को निर्देशित किया, ग्रामीणो का कहना है कि वनविभाग की टीम ने उक्त ट्रेक्टर को पकड लिया और बाद में छोड दिया,लेकिन उक्त पूरा का पूरा घटनाक्रम मीडिया के संज्ञान में आने के बाद सवालो से बचने के लिए वनविभाग ने मायापुर थानें में बबलू राजा चौहान व ट्रेक्टर चालक पर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज कराया।

इस पूरे मामले में ट्रेक्टर को पकडने गई टीम पर सवाल खडे हो रहे हैं कि तत्काल वनविभाग ने कार्रवाई क्यो नही की,वनविभाग की सैकडो बीघा जमीन पर फसल पनप रही है उसे नष्ट क्यो नही किया गया,क्या 5 हजार पौधो की हत्या करने का दंड केवल शासकीय कार्य में बाधा की धराए हैं। जब ग्रामीणो ने पंचनामा बनाकर दिया हैं तो वनविभाग की टीम ट्रेक्टर को राजसात क्यो नही कर रही है ऐसे कई सवाल खडे हो रहे हैं।

इनका कहना है
हमे ग्रामीणो से खबर मिली थी कि बबलू राजा चौहान व्यक्ति टैक्टर से रेंज जमीन को जोत रहा है हमने तत्काल टीम भेज दी थी वह भागने में सफल हो गए हमने मायापुर थाना में अपनी टीम को भेज कार्यवाई करा दी है।
अनुराग तिवारी वन क्षेत्र अधिकारी पिछोर
G-W2F7VGPV5M