वैश्य महासम्मेलन का मेगा वैक्सीनेशन कैंप: प्रेम विला में हुआ कोरोना वॉरियर्स का सम्मान - Shivpuri News

शिवपुरी। प्रदेश में चल रहे वैक्सीन महाअभियान के तहत वैश्य महासम्मेलन का मेगावैक्सीनेशन कैम्प प्रेम विला में चल रहा है। वैक्सीनेशन कैम्प के चौथे दिन कार्यक्रम में पधारे अतिथियों के करकमलों से कोरोना वॉरियर्स का सम्मान कर उनके सेवा कार्यो की सराहना की गई। कैम्प में मुख्य अतिथि के रूप में कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी और उनकी धर्मपत्नी श्रीमति विभा रघुवंशी, वरिष्ठ पत्रकार अशोक कोचेटा और सांसद डॉ. केपी यादव की धर्मपत्नी श्रीमति अनुराधा यादव उपस्थित थीं।

अतिथियों ने अपने संबोधन में वैश्य महासम्मेलन की शिवपुरी इकाई के समाजसेवी कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि दूसरों की सेवा के लिए जो जीता है, वहीं बनाता है अपने जीवन को सफल। इस मायने में कोरोना संक्रमण काल में अपनी जनहितैषी सेवा के जरिए वैश्य महासम्मेलन के पदाधिकारी और कार्यकर्ता सराहना के पात्र बने हैं।

अतिथियों ने मुख्य रूप से कोरोना संक्रमण के भयावह दौर में डॉक्टरों और पैरामेडीकल स्टाफ की विशेष रूप से प्रशंसा की। जिन्होंने अपनी जान की परवाह न कर दूसरों की जान बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इस अवसर पर वैक्सीनेशन कैम्प का कई लोगों ने लाभ उठाया। कार्यक्रम के आयोजकों ने अतिथियों का शॉल श्रीफल एवं माल्यापर्ण से स्वागत किया।

मुख्य अतिथि विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने अपने भाषण मेेंं देश, प्रदेश और शिवपुरी जिले में वैक्सीनेशन अभियान की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और शिवपुरी जिले की कोविड प्रभारी मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की भरसक सराहना की और कहा कि जिस द्रुतगति से अभियान संचालित किया गया है उससे काफी हद तक बचाव संभव हुआ है।

उन्होंने कोरोना संक्रमण काल में डॉक्टरों और पैरामेडीकल स्टाफ को सबसे बड़ा कोरोना वॉरियर्स बताया। जिन्होंने एक-एक जान बचाने में अपनी पूरी ताकत लगा दी। आज भी हमारी बहने सुबह से ही कोरोना महामारी से बचाव हेतु टीकाकरण में जुटी हुई हैं।

असली सम्मान की हकदार ये बहने हैं। श्री रघुवंशी ने इस अवसर पर वैश्य महासम्मेलन के जिला महामंत्री राजेश जैन राजू (प्रेम स्वीट्स) की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने और उनके परिवार ने लॉकडाउन के समय पीडि़त मानवता की सेवा की तथा मरीजों के लिए अत्याधुनिक सुविधा युक्त एम्बुलेंस का दान किया। जिसके लिए वह और उनका पूरा परिवार बधाई का हकदार है।

समाजसेवा का यह गुण उन्हें अपने पिता प्रेमचंद्र जैन से मिला है। वरिष्ठ पत्रकार अशोक कोचेटा ने अपने संबोधन में कहा कि जो व्यक्ति अपने आप में जीता है और जिसे दूसरे व्यक्ति से कोई सरोकार नहीं होता। ऐसे व्यक्ति के जीवन में आनंद की खुशबू नहीं आती है। उसका जीवन शांतिपूर्ण भी नहीं रहता।

उदाहरण देते हुए श्री कोचेटा ने कहा कि भगवान बुद्ध के समक्ष एक वृद्ध भिच्छु आया और जब भगवान ने उससे पूछा कि उसकी आयु क्या है तो उसका जबाव था 4 वर्ष। इस पर आश्चर्यचकित होकर भगवान बुद्ध ने पूछा कैसे, तो उक्त भिच्छु का जबाव था कि चार वर्ष से ही मैंने दूसरों के लिए जीना सीखा है और इसीलिए असली उम्र मेरी तभी से शुरू हुई है। पहले का जीवन तो बेकार चला गया।

श्री कोचेटा ने कहा कि इस मायने में वैश्य महासम्मेलन का कार्य अर्थपूर्ण जीवन को संजोए हुए है। इस समिति का एक-एक पदाधिकारी और एक-एक सदस्य में दूसरों के लिए जीने की कामना है। प्रारंभ में अतिथियों का माल्यापर्ण द्वारा स्वागत अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के अध्यक्ष हरिओम जैन, महामंत्री राजेश जैन प्रेम स्वीट्स, सूरज जैन, तेजमल सांखला, रमन अग्रवाल आदि ने किया। स्वागत भाषण वैश्य महासम्मेलन की जिला महिला प्रभारी श्रीमति प्रीति जैन ने किया। जबकि कार्यक्रम का सुंदर संचालन महामंत्री राजेश जैन राजू ने किया।

मेगा कैम्प में कोरोना वॉरियर्स का किया गया सम्मान
अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के मेगा वैक्सीनेशन कैम्प के चौथे दिन कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अपनी जान की परवाह न कर समाज सेवा करने वाले कोरोना वॉरियर्स का सम्मान मुख्य अतिथियों ने किया। सम्मान प्राप्त करने वालों में लॉकडाउन के दौरान सैकड़ो लोगों को निशुल्क राशन किट प्रदान करने वाले राजेंद्र पिपलौदा और महासम्मेलन के पदाधिकारी सूरज जैन, ऑक्सीजन सिलेंडर निशुल्क रूप से देने वाले अमित शिवहरे, जिला अस्पताल में मरीजों के अटेंडरों को भोजन तथा नाश्ते के पैकेट प्रदाय करने वाले सुधीर चावला, निशुल्क रूप से चाय, काड़ा और ब्लड़ प्रदान करने वाले वैभव उर्फ कुक्कू तथा मां जानकी सेना की प्रभारी श्रीमति रंजना पचौरी शामिल थीं। इसके अलावा कैम्प में वैक्सीनेशन का कार्य कर रही बहने निशा मांझी और कामिनी उदय का भी सम्मान किया गया तथा सभी की सेवा भावनाओं को सराहा गया।