अब शिवपुरी मेडीकल कॉलेज में होगी PM रिपोर्ट और कैंसर की जांच - Shivpuri News

शिवपुरी। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों से जिले में मेडिकल कॉलेज की शुरुआत की गयी है। अब धीरे धीरे इसमें सुविधायें बढ़ाई जा रही हैं। श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, श्योपुर से प्राप्त होने वाले पोस्टमार्टम उपरांत अंगों की हिस्टोपैथोलॉजिकल परीक्षण आरंभ किया जा चुका है।

पैथोलॉजी विभाग अध्यक्ष डॉक्टर अपराजिता तोमर ने बताया कि पोस्टमार्टम उपरांत प्राप्त हार्ट का परीक्षण अतिआधुनिक उपकरणों की सहायता से डॉ द्वारा किया गया। अब पीएम उपरांत अंगों को हिस्टोपैथोलॉजिकल रिपोर्ट के लिए ग्वालियर भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसी तरह विभाग में उपलब्ध अत्याधुनिक उपकरणों की सहायता से कैंसर की संपूर्ण जांच जैसे कि एफएनएसी, बायोप्सी, पैपस्मीयर एवं संपूर्ण गठान की जांच मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग में उपलब्ध है।

हिस्टोपैथोलॉजी सेक्शन में पदस्थ डॉ हेमलता बामोरिया एवं डॉ शिल्पा मोटघरे ने बताया कि छात्रों को प्रशिक्षित करने एवं हिस्टोपैथोलॉजी जांच के लिए अत्याधुनिक पेंटा एवं डेका हेड माइक्रोस्कोप डिपार्टमेंट में उपलब्ध है, जिसमें क्रमशः 5 एवं 10 विशेषज्ञ एक साथ परीक्षण कर सकते हैं। ब्लड कैंसर का पता भी अब विभाग में लगाया जा सकेगा।