कोरोना की कमर तोडने के लिए मंत्री सिंधिया ने की शिवपुरी विधानसभा की आंगनबाडी कार्यकताओं से चर्चा - Shivpuri News

शिवपुरी। मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से चर्चा की। उन्होंने किल कोरोना अभियान के संबंध में निर्देश भी दिए हैं। जो टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं उन्हें भी बेसिक जानकारी होना चाहिए ताकि वह मरीजों को समझा सकें। इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिया जाए।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने शिवपुरी क्षेत्र के रेड जोन और हॉटस्पॉट ग्राम पंचायतों की जानकारी ली। उन्होंने रेड जोन वाले ग्राम पंचायतों में टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए हैं जिससे मरीज के संपर्क में आने वाले अन्य लोग यदि संक्रमित हैं तो उनकी भी जानकारी समय पर मिलेगी और उनका इलाज हो सकेगा और संक्रमित मरीजों को आइसोलेट करके परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण से सुरक्षित किया जा सकता है।

जब टीम सर्वे के लिए जाती है और कोई संदिग्ध मरीज मिलता है जिसे जुकाम, खांसी और बुखार आदि लक्षण हैं तब तत्काल संबंधित सुपरवाइजर को बताएं और संदिग्ध लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाए। साथ ही दवा वितरण की जाए।

उन्होंने वार्ड 36 की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रूबी से बात की। उन्होंने बताया कि उनके वार्ड में 18 लोग बीमार थे और एक महिला की तबीयत ज्यादा खराब हुई तब उन्हें अस्पताल में भी भर्ती कराया गया। अभी सभी लोग ठीक हैं और ठीक होने के बाद अन्य लोगों को भी जागरूक करने का काम कर रहे हैं। इसी प्रकार खोड ग्राम पंचायत की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से भी बात की।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह किल कोरोना अभियान में महत्वपूर्ण कड़ी हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर घर-घर जाकर लोगों से संपर्क कर रहे हैं। ऐसे में स्थानीय स्तर पर निगरानी के लिए यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार पूरा अमला सक्रिय होकर काम करें। इसके साथ ही गांव एवं वार्ड में शादी समारोह, कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन आदि की सूचना भी तत्काल उपलब्ध कराएं।