CORONA अपडेट के लिए प्राइवेट अस्पतालों की मीटिंग

शिवपुरी। निजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना पॉजिटिव रोगियों के उपचार की व्यवस्थाएं जानने के लिए अस्पताल प्रबंधन के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सालयों में भर्ती रोगियों की संख्या, उपचार, ऑक्सीजन, रेमेडिसीविर इंजेक्शन तथा ऑक्सीजन उपलब्धता के लिए स्वनिर्भरता जैसे बिंदुओं पर चर्चा की गई।

कोविड रोगियों के उपचार पर अस्पताल प्रबंधन के साथ बेहतर समन्वय के लिए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा ने बिन्दुवार जानकारी ली।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि गंभीर कोविड रोगियों का उपचार शासकीय मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय सहित स्वीकृति प्राप्त प्रायवेट अस्पतालों में चल रहा है। उन अस्पतालों में भर्ती रोगियों की निगरानी के लिए प्रतिदिन रिपोर्टिंग के माध्यम से भर्ती मरीज की संख्या, ऑक्सीजन की उपलब्धता जैसे विषयों पर सतत निगरानी रखी जा रही है।

बैठक में निजी अस्पताल प्रबंधकों से रेमेडिसीविर इंजेक्शन पर चर्चा करते मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कुछ अस्पताल इंजेक्शन स्वीकृत करने के लिए तय फारमेट में बार-बार परिवर्तन कर देते हैं।

इससे रोगी को पूर्व में लगे इंजेक्शन, रोगी की भर्ती दिनांक आदि जानकारी ठीक से प्राप्त नही हो पाती इसलिए पूर्व से तय फॉर्मेट में परिवर्तन न किया जाए। आक्सीजन की आपूर्ति रोगियों की गंभीरता एवं आवश्यकता के अनुरूप पूर्व से सुनिश्चित की जाए तथा ऑक्सीजन पर आत्मनिर्भर बनने की दिशा में निजी अस्पताल आगे बढ़े।

बैठक में निजी अस्पताल प्रबंधकों ने भी अपनी समस्याएं पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ध्यान आकृष्ट किया तथा सिलेंडर के स्थान पर ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर लगाने पर सहमति दी, वहीं सिद्धि विनायक हाॅस्पीटल द्वारा हाॅस्पीटल में एएसयू यूनिट शीघ्र प्रारंभ करने की बात कही गई।