कोरोना से चली शहर की 330 दिन जंग, शहर मेे खत्म हुआ कोरोना संक्रमण: लेकिन सवाधानी जरूरी - Shivpuri News

शिवपुरी। साल 20 ने देश में कोरोना ने दस्तक दी। मार्च में जनता कफ्यू के बाद लोकडाउन इस देश ने देखा,फिर धीरे-धीरे अनलॉक काल भी शुरू हुआ। इसी क्रम में शिवपुरी जिले ने भी कोरोना से संघर्ष किया अब साल 21 कोरोना से मुक्ति का संदेश लेकर आया और फरवरी में शहर कोरोना मुक्त हो गया। वर्तमान में शिवपुरी शहर में 1 भी कोरोना संक्रमित मरीज नही हैं।

बता दें कि 24 मार्च को जिले में पहला कोरोना मरीज मिला था, तब शिवपुरी शहर की न्यू शिव कॉलोनी में रहने वाला युवक पॉजिटिव पाया गया था। अब 330 दिन बाद शिवपुरी शहर पूरी तरह कोराेना मुक्त हो गया है। इस दौरान कुल 3934 कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें से 51 लोगों की कोरोना की वजह से मौत भी हो गई।

कोरोना का सबसे ज्यादा कहर सितंबर महीने में दिखा, तब 1218 लोग पॉजिटिव पाए गए और 23 लोगों ने कोरोना की वजह से हमारा साथ छोड़ दिया। दिसंबर 2020 में 442 नए कोरोना मरीज सामने आए थे। नए साल 2021 के जनवरी में संक्रमितों की संख्या तेजी से घटती चली गई और पूरे महीने में सिर्फ 140 मरीज रह गए।

यानी दिसंबर की तुलना में जनवरी महीने में तीन गुना तक मरीज घट गए। कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे खत्म होने से जिंदगी फिर से पटरी पर लौटने लगी है। हालांकि लोगों को अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि संक्रमण कब किस रूप में लौट आए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

फरवरी महीने की सैंपल रिपोर्ट पर नजर डालें तो 17 दिनों में आठ नए संक्रमित सामने आए जबकि 21 मरीज स्वस्थ हुए हैं। मंगलवार को एक एक्टिव केस बचा था जो करैरा आईटीबीपी का है। बुधवार को पोहरी में एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई और एक्टिव केस बढ़कर दो हो गए हैं।

यह कहना हैं विशेषज्ञो का
जनवरी-फरवरी महीने में सीजन ड्राय रहा है। इन दिनों ड्राॅपलेट्स दूर तक नहीं फैल पाते और लोग संक्रमित होने से बच गए। साथ ही काफी लोगों में संक्रमित होते हुए भी लक्षण नहीं आए। अधिकतर लोगों की इम्युनिटी डवलप होती गई और संक्रमण थम गया। इन कारणों से कोरोना संक्रमण ज्यादा प्रभाव नहीं डाल पाया।

अभी जो वैक्सीन लग रही है, दरअसल वह इम्युनिटी बूस्ट के लिए ही है ताकि शरीर की इम्युनिटी लंबे समय तक बनी रहे। हालांकि यह नई बीमारी है। आगे भी इसका क्या असर रहेगा या नहीं, और कितने दिनों तक यह बीमारी बनी रहेगी, यह अगस्त-सितंबर तक पता चल पाएगा।
डॉ. रीतेश यादव, एमडी मेडिसिन एवं सीनियर रेजीडेंस, मेडिकल कॉलेज शिवपुरी

शहर में एक भी कोरोना का मरीज शेष नहीं
कोरोना संक्रमण जनवरी में काफी कम हो गया था। अब फरवरी महीने में भी न के बराबर नए मरीज सामने आए हैं। वर्तमान में सिर्फ दो एक्टिव केस हैं जिसमें एक पोहरी व दूसरा करैरा में है। शिवपुरी शहर में अब एक भी कोरोना का मरीज नहीं है।
डॉ. एएल शर्मा, सीएमएचओ