चिरवाई के जंगलो में महुआ के 100 पेडो की कुल्हाडी से काट कर हत्या, हत्यारो का साथ दिया वनकर्मियो ने

Bhopal Samachar

पिछोर। खबर जिले के पिछोर वनक्षेत्र के चिरवई के जंगलो से आ रही हैं कि लगभग 60 वर्षीय फल फूलते लगभग 100 महुआ के पेडो की हत्या कुल्हाडी से काट कर दी हैं। इसमें अगर इमानदारी से जांच हो जाए तो इसमें हत्यारो के साथ के नाम पर वनकर्मिया के नाम सामने होंगें। मामला सामने आते हैं वन विभाग ने बचने वाली दलीले और मामले को सुलटाने के लिए जांच जैसे शब्द का प्रयोग शुरू कर दिया हैं और कटे हुए पेडो की संख्या भी कम बताई जा रही है।  
 
जानकारी के अनुसार पिछोर वनक्षेत्र के चिरवई के जंगलो में कई महिनो से महुआ के पेड काटे जा रहे हैं। हरियाली पर कुल्हाड़ी चलने की खबरें जैसे ही आना शुरू हुईं, वन विभाग सतर्क हो गया। वन विभाग के अधिकारी अब कटे पेड़ों को वहां से उठाने में लग गए हैं।

पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलने में बीट गार्ड की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। क्योंकि एक-एक करके पेड़ कटते चले गए, फिर भी बीट गार्ड की तरफ से प्रभावी कार्रवाई के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत नहीं कराया गया। यहां तक कि बीट गार्ड व डिप्टी रेंजर तक के खिलाफ कार्रवाइ्र प्रस्तावित नहीं हुई है।

आदमी की बस की नही मशीनो ने उठाए कटे हुए पेड
चिरवाई के जंगल में जो पेड़ काटे हैं, उन्हें उठाना लोगों के बस की बात नहीं है। वन विभाग को जेसीबी मंगवाना पड़ी है। खास बात यह है कि ईंट भट्‌टे वालों के ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से ही कटे हुए पेड़ों का परिवहन के काम में लगाया है। इससे शक की सुई ईंट भट्‌टा वालों पर जा रही है।

बताया जा रहा हैं कि पेडो की हत्या के पीछे वनकर्मियो का ही हाथ है। महुआ के पेड इतने बडे थे कि आदमियो के बस की बात नही थी उन्है उठाना,एक गैंग सक्रिय थी,पेडो को काटने वाले अलग थे उठाने वाले भी अलग थे,यह एक आदमी का काम नही है। यह पेड काटने का मामला एक दिन का नही हैं,लेकिन वन विभाग को इसकी भनक भी नही लगी,ऐसा हो नही सकता है। जो पेड काटे गए हैं उतने पेड लगाने में और बडे करने में लगभग 60 साल लगेंगें।


कार्रवाई का प्रस्ताव वरिष्ठों को भेज रहे हैं
चिरवाई के जंगल में 30 से 35 पेड़ काटे जाने की सूचना है। हम ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से लकड़ियों को जब्ती में ले रहे हैं। मामले में बीट गार्ड और डिप्टी रेंजर की लापरवाही है। दोनों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव बनाकर वरिष्ठ कार्यालय को भेज रहे हैं। अनुराग तिवारी, परिक्षेत्र अधिकारी, वन परिक्षेत्र पिछोर जिला शिवपुरी

घटना के पीछे किसका हाथ है, जांच करा रहे हैं
 पेड़ काटे जाने की हमें जैसे ही सूचना मिली, पिछोर रेंजर को निर्देश दिए हैं। कितने पेड़ कटे हैं, इसकी जांच करा रहे हैं। इस घटना के पीछे किसका हाथ है, इसका पता लगाएंगे। यदि लकड़ियों को कोई खुर्दबुर्द करता है तो हम दविश देकर जब्त कराएंगे। लवित भारती, डीएफओ, वन विभाग जिला शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M