उठो जागो और नया सीखों एवं लक्ष्य प्राप्त होने तक प्रयास करते रहोः तप्ति राय - Shivpuri News

शिवपुरी। जनवरी माह की 12 तारीख का दिन पूरे देश के लिए बेहद खास है। यह सिर्फ एक सामान्य तारीख नहीं है। 12 जनवरी को भारत के महान दार्शनिक आध्यात्मिक और सामाजिक नेताओं में से एक स्वामी विवेकानंद की जयंती हैं। हमारा देश युवाओं का देश है। 

यह एक अवसर है उस महान आत्मा को याद करने का जिसने समूचे विश्व में देश का नाम रोशन किया। दुनिया का भारतीय संस्कृति और सनातन जीवन पद्धति से परिचय कराया। उनके सम्मान में 12 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है अधिक जानकारी देते हुए संस्था के संयोजक रवि गोयल ने बताया कि 12 जनवरी को हर वर्ष युवा दिवस मनाया जाता है 

इसी तारतम्य में शक्तिशाली महिला संगठन ने जनपद शिवपुरी के ग्राम चिटोरी खुर्द में आधा सैकड़ा युवाओं के साथ युवा दिवस मनाया एवं आज के दिन कैसे युवक व युवतियां अपने जीवन के लक्ष्य बनाये एवं जीत हासिल करें इसके बारे में उठो जागो एवम् नया सीखो की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।


सर्वप्रथम कार्यक्रम की मुख्य अतिथि म0प्र0 ग्रामीण आजीविका मिशन की तृप्ति राय जिला प्रबंधक कौशल एवं रोजगार , ने अपने संबोधन में म0्रप्र0 शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के 10 वी पास युवक व युवतियों के लिए दीनदयाल कौशल विकास योजना जिसमें कि 1 महीने के आवासीय प्रशिक्षण ग्वालियर में निशुल्क शासन द्वारा कराया जा रहा है।

इसके साथ गांव की महिलाओं को सिलाई कड़ाई,डेयरी,गोवर गैस का आवासीय एवं गैर आवासीय प्रशिक्षण लेकर अपने कौशल को बढ़ाकर अच्छी आमदनी अर्जित की जा सकती है वस शर्त यह है कि आपको जागना पड़ेगा नया सीखने के लिए तत्पर होना पड़ेगा तो आप यह लक्ष्य प्राप्त कर सकते है।

आज युवा दिवस की सभी को बधाई देते हुए अपेक्षा करते है कि इस गावं से युवा निकलकर नए नए कौशल में गांव व जिले का नाम रोशन करेगें। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि यूनीसेफ के सभांगीय समन्वयक अतुल त्रिवेदी ने युवाओं को सर्वप्रथम अपने घरों में बनी शौचालय का उपयोग अवश्य करने की अपील की एवं कहा कि आज का दिन स्वामी विवेकानंद जैसे महान आत्मा को याद करने का है।

जिसने समूचे विश्व मे हमारे देश का नाम रोशन किया आज भारत की पहचान स्वामी विवेकानदं के नाम से भी होती है। इसीलिए उठो जागों और तब तक संघर्ष करों जब तक कि आपको अपना लक्ष्य प्राप्त नही हो जाता हैं। 

कार्यक्रम में संस्था के संयोजक रवि गोयल ने कहा कि नवगुरुकुल के द्वारा 10 बी पास की केवल युवतियो एवं महिलाओं के लिए एक वर्ष का आवासीय कंप्यूटर सॉफटवेयर प्रोग्रामिगं कार्यक्रम से आप युवा जुड़ सकते है एवम् कोर्स पूरा करने के उपरान्त कम से कम 20 हजार की सेलरी पर विश्व स्तरीय कम्पनी में गारंटीड जॉब प्राप्त कर सकती हैं।

और यह एक वर्ष का आवासीय कोर्स नव गूरुकुल के द्वारा निशुल्क दिया जा रहा है वस आपको जागना होगा और इस लक्ष्य को प्राप्त करना होगा। कार्यक्रम मे प्रमोद गोयल ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को जीवन मे कम से कम एक लक्ष्य जरुर बनाने एवं इस लक्ष्य को पूरा करने पर पूरा जोर लगाने पर बल दिया। 

कार्यकम में तृप्ति राय ने उपस्थित प्रतिभागियों को उठो जागों और नया सीखने का संकल्प कराया एवं गांव की न्यट्रीशन चैम्पियन सोनम शर्मा को मुख्य अतिथि ने पौधा देकर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ग्राम स्तर पर किये जा रहे उनके अनोखे प्रयास के लिए सम्माानित किया एवं आगे भी बालिका शिक्षा का कार्य जारी रखने की अपील की। 

कार्यक्रम में तृप्ति राय जिला प्रबंधक , अतुल त्रिवेदी संभागीय समन्वय यूनीसेफ, शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल प्रमोद गोयल एव उनकी पूरी टीम, सुपोषण सखी , स्कूल के अध्यापक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता , सहायिका एवं आधा सैकड़ा गांव के युवक व युवतियों ने कार्यक्रम में भागीदारी की।