छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी ब्लूप्रिंट के अनुसार करायें: संयुक्त संचालक - Shivpuri News

शिवपुरी। शासकीय जिला उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 शिवपुरी में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण संभाग ग्वालियर के संयुक्त संचालक आरके उपाध्याय ने जिले के शिक्षा विभाग की समीक्षा की संयुक्त संचालक शिक्षा आरके उपाध्याय ने जिले के समस्त विकास खंड शिक्षा अधिकारियों एवं संकुल प्राचार्य को संबोधित करते हुए निर्देश दिए हैं

संयुक्त संचालक ने आदेश दिए है कि सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा प्रतिदिन की जावे एवं उसमें तुरंत निराकरण कराया जाए अतिथि शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया नियमों के अंतर्गत की जाए यदि अतिथि शिक्षक का पद रिक्त नहीं है। पोर्टल पर दिखाई नहीं दे रहा तो इस स्थिति में अतिथि शिक्षक की भर्ती करने पर अतिथि शिक्षक का भुगतान संबंधित प्राचार्य को अपनी जेब से देना होगा। 

बोर्ड परीक्षा में तैयारी के लिए कम समय बचा है छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी ब्लूप्रिंट के अनुसार कराई जाए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम में कमी की है अत: छात्र-छात्राओं को पता होना चाहिए कि उनका पाठ्यक्रम अब क्या है ? जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे ने रिवीजन टेस्ट की समीक्षा विकासखंड के अनुसार की तथा संबंधित संकुल प्राचार्य को निर्देश दिए कि कमजोर बच्चों को किस प्रकार से अध्ययन कराना हैं।

लंबित छात्रवृत्ति के प्रकरणों को अत्यंत शीघ्र समाप्त कराने के लिए भी जिला शिक्षा अधिकारी ने निर्देश दिए तथा प्रत्येक दिन विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कम से कम 5 विद्यालयों की समीक्षा करनी है विद्यालय में कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए कक्षाओं का संचालन आवश्यक रूप से किया जावे।

कार्यक्रम का शुभारंभ संयुक्त संचालक आरके उपाध्याय जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे एवं जिला उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण द्वारा किया गया कार्यक्रम का सफल संचालन जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे द्वारा किया गया आभार प्रदर्शन जिला उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव द्वारा किया गया।