कैंसर दिवस: श्रीमती मिश्रा के बुलंद हौसलो के कारण मौत रूपी कैंसर जैसा रोग भी हार गया - Shivpuri News

शिवपुरी। देश में हर साल सात नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है, ताकि कैंसर के लक्षणों और उपचार के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाई जा सके। यह दिवस पहली बार 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा घोषित किया गया था।

वास्तव में हमारे जिले की बहुसंख्यक गरीब आबादी के पास कैंसर के प्रति जागरूकता का अभाव है। इसके अलावा हमारे यहां कैंसर के अस्पतालों की कमी तो है ही बड़े अस्पतालों तक गरीबों की पहुंच भी बड़ी मुश्किल है। यह बात शक्तिशाली महिला संगठन के कार्यक्रम सयोजक रवि गोयल ने कैंसर दिवस पर शिवपुरी जिले की श्रीमती माया मिश्रा जिन्होने कि कैसर को मात देकर उससे लंबी लड़ाई लड़ी एवं कैंसर पर जीत हासिल कीं

अपने मजबूत इच्छा शक्ति एवं कभी भी हार नही मानने वाली अपनी दृढ़ सकंल्प के कारण स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन ने इस बार कैंसर दिवस पर कैंसर के प्रति लोगो में जागरुकता लाने के उददेश्य से शिवपुरी की ऐसी बहादुर महिला जिन्होने कैंसर से कभी हार नही मानी और इस लड़ाई में कैंसर को मात दी उनका सम्मान आज रवि गोयल एवम् श्रीमती तृप्ता बग्गा द्वारा उनके घर जाकर किया एवं इस अवसर पर श्रीमती माया मिश्रा जिन्हाने कि कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी से जंग जीती उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओं को कहा कि जो डर गया समझो मर गया।

हमें किसी भी हालात में कैंसर जैसी बिमारी से हार नही मानना चाहिय उन्हाने कहा कि मुझे तीसरी स्टेज का स्तन  कैंसर हुआ था लेकिन मेने हार नही मानी और आज में पूर्णतः स्वस्थ्य हूं और समान्य जीवन यापन कर रही हू। उन्हाने कहा कि अपने आहार में लहसुन का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिये इससे बहुत फायदा होता है।

झाड़फूक व अप्रशिक्षित डाक्टर के चक्कर में अस्पतालों में पहुंचने से पहले या आधे—अधूरे इलाज से तमाम लोगों की मौत हो जाती है मेरे टाईम में कोई एप बगेरा नही था जो मुझे बार बार टाटा मेमोरियल में जाना पड़ता था लेकिन अव  टाटा मेमोरियल की मदद से सरकार ने नब्या एप का गठन किया हैं इससे एक बार डॉक्टर को दिखा लेने के बाद मरीज को बार.बार डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा।

इस एप में मरीज का डाटा डालकर विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श हासिल किया जा सकेगा। फिलहाल गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए नाव्या की सेवाएं मुफ्त हैl कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती तृप्ता बग्गा कैंसर से जंग जीती श्रीमती माया मिश्रा शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल श्रीमती कमलेश कुशवाहा एवं श्रीमती प्रीति नमन मिश्रा उपस्थित रहे।