गरीबों का हक BPL राशनकार्ड बनाने के लिए वसूल रहा था रिश्वत: पटवारी की करतूत कैमरे में कैद - Badarwas News

बदरवास।
खबर जिले के पडौसी जिले गुना से आ रही हैं जहां बदरवास तहसील की एक हल्के में पदस्थ पटवारी की काली करतूत कैमरे में कैद हो गई। पटवारी गरीबो के हक बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के ऐवज में रिश्वत वसूल रहा था रिश्वत ना देने पर बडी ही शान से अपने घर पर हितग्राहियो से अभद्रता कर रहा था।

जानकारी के अनुसार बदरवास तहसील के ग्राम पंचायत बारई खेडा हल्का नं 3 के पटवारी शिवम रघुवंशी द्वारा बीपीएल कार्ड बनाये जाने वाले फार्म पर सील,साइन करने के एवज में पैसों की मांग की जाती हैं। बुधवार को किसान मनीष पटेलिया उक्त पटवारी से अपना काम कराने गुना पहुंचा तो उसने अपने आदतनुसार पैसों की मांग की।

मनीष द्वारा पैसा पूरा न होने की बात कही गई तो पटवारी ने कागज न देते हुए युवक को पैसे पूरे लाने के लिये कहा । उक्त पूरा घटनाक्रम युवक के साथ आये एक अन्य ने स्पाईस कैमरे में कैद करते हुए पटवारी के द्वारा खुलेआम पैसे लेने के इस मामले को तहसीलदार को अवगत कराया।


मनीष पटेलिया ने बताया कि वह गुना में निवासरत बदरवास ग्राम के बारईखेडा के पटवारी के पास वीपीएल के फार्म पर सील लगवाने गुना गया था, वहां पटवारी द्वारा उससे प्रत्येक फार्म के एवज में 400 रुपए की मांग की गई, चूंकि वह 14 फार्म ले गया था, उस हिसाब से पैसे पटवारी द्वारा बातचीत करते हुये 200 रुपए प्रति फार्म पर सील लगाने की बात तय हुई ।

वह प्रति फार्म 100 रुपए केहिसाब से ले गया था, इसलिये पैसों की कमी पड़ने पर उसने बाद में देने की बात कहीं तो पटवारी शिवम रघुवंशी द्वारा मनीष को भलाबुरा कहते हुए जाने के लिये कहा। इस पर मनीष पटेलिया द्वारा 7 फार्मो पर साईन करने के लिए पटवारी को राजी किया जिसके एवज में 1400 रुपए मनीष को देना थे , परन्तु पेट्रोल के पैसे न बचने की बात कहकर जब उसने 50 रुपए कम दिये तो पटवारी पुनः मनीष को भला बुरा कहते हुये अपने निवास पर बने कार्यालय से बाहर जाने की बात कहीं।

हालांकि बाद में मनीष द्वारा पूरे रुपए देकर 7 फार्मो पर पटवारी से सील लगवाकर रवाना हो गया। चूंकि पटवारी की इस तरह के लेनदेन की पूर्व में भी कई बार शिकायतें मिल चुकी है परन्तु किसी तरह का कोई अथेंटिंक प्रुफ न होने के कारण कोई कार्यवाही नहीं कि गई।

इस पूरे मामले को स्पाईस कैमरे में कैद कर तहसीलदार डीडी शर्मा को भेजा गया। हालांकि उन्होने इस पूरे मामले में यह कहकर इतिश्री कर दी की इस पूरे मामले में सच्चाई की जांच होगी और पटवारी की इस वीडियो को लोकायुक्त को भेजा जायेगा वहीं कार्यवाही करेंगी।

पटवारी अपने निवास गुना से करते हैं ग्रामीणों के कार्य
शिवपुरी जिले की बदरवास तहसील के ग्राम बारई खेडा हल्का नं 3 में कार्य करने वाले पटवारी शिवम रघुवंशी गुना मे रहकर ही अपने सारे कार्यो को पूर्ण करते हैं। जिसके चलते यदि ग्रामीणों को उनसे कोई काम होता है तो उन्हे गुना जाना पड़ता हैं।

आज भी उक्त मामले में कागज पर हस्ताक्षर कराने के लिए किसान मनीष पटेलिया अपने साथी के साथ गुना गया था । अन्य ग्रामीणों ने भी उसे अपने कागज हस्ताक्षर कराने दे दिये थे तो उन्हे भी वह अपने साथ ले आया था । परन्तु पटवारी द्वारा उसे भला बुरा कहते हुये पैसों के बगैर कार्य करने से मना कर दिया गया , जिसके कारण उसे पटवारी की इस कार्यशैली वीडियों बनाकर वायरल करना पड़ा।

इनका कहना
पटवारी के द्वारा लेनदेन के मामले का जो वीडियो आपके द्वारा मुझे भेजा गया हैं, उसे लोकायुक्त को भेजा जाएगा और वही इस पूरे मामले में कार्यवाही करेगी।
डीडी शर्मा तहसीलदार, बदरवास