डिस्ट्रीब्यूशन लाइन के लिए सप्ताह में DPR तैयार करें:यशोधरा राजे सिंधिया / SHIVPURI NEWS


शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने शिवपुरी प्रवास के दौरान बैठक आयोजित कर जलावर्धन योजना की समीक्षा की। लोगों को घर घर तक पानी पहुंचाने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इसका काम अभी जारी है।

काम मे धीमी प्रगति को देखते हुए उन्होंने नाराजगी व्यक्त की और नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अब काम मे ढिलाई न बरतें। बैठक में उपस्थित कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह को भी कहा है कि इसकी निगरानी करें और जल्द कार्य पूर्ण करायें।

गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जलावर्धन योजना के तहत डिसटीब्यूशन लाइन और कनेक्शन, पीएचई की सीवेज लाइन और लोक निर्माण विभाग की थीम रोड की समीक्षा की। जल आवर्धन योजना की समीक्षा करते हुए कहा है कि सितंबर माह के अंत तक वाटर टैंक को जोड़ा जाए। जिन 8 इलाकों में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डालना है उनकी डीपीआर एक सप्ताह में तैयार करें।

उल्लेखनीय है कि अमृत योजना के तहत 16 टंकियों को डिसटीब्यूशन लाइन से जोड़कर घर-घर तक पानी पहुंचाना है। बैठक में नगरपालिका के अधिकारियों ने बताया कि अभी आठ टंकियां डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से जुड़ी हैं। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि जोनवार काम करें। चार दिन की समय सीमा निर्धारित कर अम्बेडकर नगर में टेस्टिंग और टंकी को कनेक्ट करने के निर्देश दिए हैं और कैम्प लगाकर नल कनेक्शन कराएं। इसमें पार्षद भी लोगो को जागरूक करें।

सड़कों की मरम्मत कराने के निर्देश

मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने बैठक में नगरपालिका अधिकारियों को स्पष्ट कहा है कि नगर पालिका की जिन सड़कों की स्थिति ठीक नहीं है उनकी मरम्मत कराएं। शहर की सड़कें खराब नहीं दिखना चाहिए। पीडब्ल्यूडी की द्वारा निर्मित शहर की 30 प्रमुख सड़कों पर भी अभियान चलाकर सफाई कराएं। सड़कों पर गंदगी नहीं दिखना चाहिए।

पीएचई, पीडब्ल्यूडी और नगरपालिका समन्वय से करे काम

थीम रोड और पीएचई की सीवेज योजना की समीक्षा करते हुए मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि पीएचई, पीडब्ल्यूडी और नगर पालिका समन्वय से काम करें जिससे कि सड़क निर्माण के बाद सीवेज या अन्य किसी काम के लिए खुदाई ना की जाए। उन्होंने कहा है कि कलेक्टर पी एच ई, नगर पालिका, बिजली, टेलीफोन लाइन डिस्ट्रीब्यूशन, सीवेज आदि के संबंध में बैठक कर कार्य योजना तैयार कर काम करें। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएचई विभाग, पीडब्ल्यूडी और नगरीय विकास एवं आवास विभाग के ईएनसी से भी चर्चा की।

मीट, फल और सब्जी मार्केट को व्यवस्थित करने के निर्देश

श्रीमती सिंधिया ने नगर पालिका अधिकारियों को मीट, फल और सब्जी मार्केट को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कहीं भी ठेले अव्यवस्थित तरीके से ना लगाएं जाए। इसके लिए जगह चिन्हित कर दुकानों को शिफ्ट किया जाए।

मास्क ना पहनने पर होगी चालानी कार्यवाही

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। उन्होंने पुलिस व नगरपालिका अधिकारियों को चालानी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि अनावश्यक तौर पर किसी भी व्यक्ति को परेशान ना किया जाए। पुलिस और नगर पालिका की टीम चालान करें, साथ ही उस व्यक्ति को मास्क प्रदान करें। सभी को सहजता के साथ कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने की सलाह देना है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को 500 मास्क भी भेंट किए।