मप्र सुपर 100 में चयनित हुए शिवपुरी के 37 स्टूडेंट: नीट और आईटी की करेंगें पढाई करेंगें भोपाल में / Shivpuri News

शिवपुरी। मप्र के सुपर 100 स्टूडेंटो में शिवपुरी जिले के 37 स्टूडेंटो का चयन हुआ हैं। यह चयन 10वीं क्लास के परिक्षा परिणामो में बनी मप्र की मैरिट लिस्ट के आधार पर हुआ हैं। अब जिले के प्रतिभाशाली विद्यार्थी भोपाल रहकर कक्षा 11-12 की पढाई कर सकेंगे। इस पढाई के साथ ही उन्हें नीट और आईआईटी की तैयारी के लिए विशेषज्ञ टिप्स देंगे ताकि वह कक्षा 12 की पढाई के साथ ही इन प्रतियोगी परीक्षाओं में निकल जाएं ।

खास बात यह है कि जिले से इस बार सुपर 100 विद्यार्थियों में शामिल होने 37 मेधावी विद्यार्थियों नाम सूची में आया है इनमें से 13 मेधावी विद्यार्थी ऐसे भी है जिन्होंने अब तक अपना फार्म इस योजना के लिए दाखिल ही नहीं किया हैं। हालांकि सुपर -100 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 5 सितंबर निर्धारित की गई हैं।

दरअसल जिले के उत्कृष्ट अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों का चयन प्रदेश शासन के शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 10 में आए मेरिट लिस्ट के अंकों के आधार पर किया जाता है । सुपर -100 विद्यार्थियों में शामिल होने के लिए कोई अलग से परीक्षा नहीं देनी होती वरन बोर्ड परीक्षा में आए अंकों और विषय वार तैयार मेरिट के हिसाब से विद्यार्थियों का चयन किया जाता है । जिन विद्यार्थियों का चयन सुपर -100 के लिए होता है उनको कक्षा 11-12 की पढाई के साथ वह क्या बनना चाहते है ।

इसके लिए नीट और आईआईटी की विशेष तैयारी विशेषज्ञों द्वारा कराई जाती है । जिससे कक्षा 12 के साथ ही विद्यार्थियों को इन प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने का अवसर मिलता है और वह अपनी पूरी एक साल तैयारी की बचा लेते हैं । खास बात यह है कि चयनित विद्यार्थियों के लिए रहने, खाने,पढने, कोचिंग आदि की सारी सुविधाए शासन की और से निःशुल्क रहेगीं।