इस प्लांटेशन में लगी आग, 4 हजार पौधे जिंदा जले, रेस्ट करता रहा फॉरेस्ट | pichhore news

Bhopal Samachar

खोड। वन परिक्षेत्र करैरा के अंतर्गत खोड वन चौकी स्थित आंधा किलीमीटर दूरी पर पहाडी स्थित बने प्लांटेशन में पिछले दो दिनोे से आग लग रही थी। जिससे चलते सैंकडो पौधे आग की चपेट में आ गए। पौधों के साथ साथ घास भी जलकर राख हो गया।

पहले दिन जलती हुई आग की सूचना वन विभाग को मिल चुकी थी। वन कर्मचारियों ने इसे गंभीरता से नही लिया। लापरवाही के चलते दूसरे दिन भी पुन:शाम 6 बजे आग लगना शुरू हो गई थी। धीरे—धीरे आग ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया।

आग की तेज लपटे देख अंजुमन युवा कमेटी के सदस्य वहां पहुंचे। उन्होेने वनविभाग को सूचना दी,लेकिन कोई नही आया। कमेटी के लोग स्वंय भी लग गए इस आग को बुझाने, इसके बाद रात 10 तक आग पर काबू पाया गया।  बताया जा रहा हैं कि प्लांटेशन की भूमि में लगाए गए पचास हजार पौधे से करीब 4 हजार पौधे आग की चपेट में आने से जल गए।

बताया जा रहा हैं कि प्लाटेंशन के चौकीदार कल्लू सेन से लेकर खोड वन विभाग के संबंधित कर्मचारियो तक को आग लगने के संबंध में सूचना प्राप्त हो चुकी थी,परन्तु विभाग के कर्मचरियो समय पर घटना स्थल पर नही पहुंचे।

खबर मिल रही हैं कि इस क्षेत्र के वीट गार्ड राहुल गुप्ता जब घटना स्थल पर पहुंचे थे तब तक अंजूमन युवा कमेटी के सदस्यो ने जलती आग पर काबू कर लिया था। वही वन चौकी प्रभारी सहाबसिंह राजपूत से आग के संबंध में बातचीत की गई तो कहा गया कि हमारे द्धारा पहले दिन ही आग बुझा दी गई। ज्यादा नुकसान नही हो सका। मामले में वन विभाग ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी हैं।  
G-W2F7VGPV5M