शिवपुरी का भोपाल और बीना के बाद कोटा से भी रेल कनेक्शन कट | Shivpuri news

शिवपुरी। खबर शहर के उन आमो और खास यात्रियो के लिए जो कोटा आते-जाते रहते हैं। अब कोटा जाने के लिए उनकी जेब कटने की खबर आ रही हैं। बताया जा रहा हैं कि गुना से बीना रेलवे लाईन के दोहरीकरण के कारण ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी ट्रेन पहले से ही बंद हैं अब कोटा लाईन पर भी काम चल रहा हैं इस कारण इटावा कोटा एक्सप्रेस को बंद करने का निर्णय रेलवे ने लिया हैं।
 
जैसा की विदित हैं कि गुना से बीना बीना रेलवे लाइन के दोहरीकरण के कारण ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी और ग्वालियर-दमोह पैसेंजर को 27 फरवरी तक सिर्फ ग्वालियर से गुना तक चलाया जा रहा है। कोटा लाइन पर भी काम चल रहा है, इसलिए अब रेलवे प्रबंधन ने कोटा-ग्वालियर एक्सप्रेस ट्रेन को भी 20 फरवरी तक रद्द कर दिया है।

ऐसे में शिवपुरी से आने-जाने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। अब शिवपुरी से ग्वालियर और गुना के अलावा सिर्फ इंदौर (ग्वालियर-इंदौर इंटरसिटी) के लिए ही ट्रेन रह गई है। भोपाल, बीना, दमोह के लिए तो पहले ही ट्रेन बंद थी, अब कोटा के लिए भी ट्रेन नहीं है। मजबूरी में यात्रियों को चार गुना तक किराया देकर बसों से जाना पड़ रहा है।

कोटा का ट्रेन से किराया 60 रु, बस का 250 रुपए है
शिवपुरी से कोटा का ट्रेन का किराया 60 रुपए है। गुना-कोटा ट्रैक पर चल रहे काम के चलते रेलवे प्रबंधन ने इटावा-कोटा एक्सप्रेस को 20 फरवरी तक बंद कर दिया है। कोटा के लिए एक ही सीधी यह ट्रेन है। इसके बंद होने से शिवपुरी से सीधे कोटा और इटावा तक का सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। ट्रेन न होने से सारा दबाव बसों पर आ गया है।

यात्रियों को सीधे कोटा जाने के लिए बसों में चार गुना किराया देना पड़ रहा है क्योंकि कोटा तक बस का किराया 250 रुपए है। ट्रेन में सागर का किराया 60 रुपए है जबकि बस से 320 रुपए किराया देना पड़ रहा है। इसी तरह से भोपाल का इंटरसिटी का किराया 120 रुपए है लेकिन बसों से 400 रुपए सीट और 600 रुपए स्लीपर के वसूले जा रहे हैं।

भोपाल, सागर जाने के लिए भी फिलहाल कोई ट्रेन नहीं
शिवपुरी से भोपाल अाैर सागर जाने के लिए भी फिलहाल कोई ट्रेन नहीं है। सिर्फ गुना तक के लिए ही ट्रेन है। गुना से बीना रेलखंड पर पटरी का काम चल रहा है। इस वजह से इस ट्रैक को 15 दिन पहले ही बंद कर दिया गया है। यह ट्रैक 27 फरवरी तक बंद रहेगा। भोपाल आने-जाने के लिए शहर से एकमात्र भोपाल इंटरसिटी ट्रेन है, जिसे बंद कर देने से यात्री अब सिर्फ गुना तक इससे जा पा रहे हैं।

रेलवे प्रबंधन का निर्णय, हम कुछ नहीं कर सकते
यह तो रेलवे प्रबंधन का निर्णय है। इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। फिलहाल कोटा-इटावा एक्सप्रेस को 20 फरवरी तक इटावा से ही रद्द किया गया है। भोपाल इंटरसिटी और दमोह पैसेंजर ट्रेन भी सिर्फ गुना तक ही संचालित हैं। 27 फरवरी तक यह दोनों ट्रेन गुना तक ही चलेंगी। आगे नहीं जाएंगी।
उमेश मिश्रा, स्टेशन प्रबंधक, शिवपुरी