पुरातत्व विभाग का नपा को नोटिस: खाली करो भवन, स्वयं की 50 करोड की जमीन खुर्दबुर्द

Bhopal Samachar

शिवपुरी। खबर शिवपुरी नगर पालिका के आफिस आ रही हैं जहां वर्षो से पुरात्तव के भवन में चल रहे नगर पालिका के कार्यालय को खाली करने का नोटिस पुरात्तव विभाग दे चुका हैं नपा को यह भवन खाली करना पडेगा,बताया जा रहा हैं कि नपा को अपना भवन बनाने को जमीन नही मिल रही हैं,लेकिन नपा अपनी आधे करोड की भूमि को भूल गई ओर यह भूमि आज कागजो में हैं,लेकिन धरातल पर खुर्दबुर्द हो चुकी हैं।

विकास प्राधिकरण शिवपुरी ने ट्रांसपोर्ट नगर के लिए साल 1995 में 9.41 हेक्टर लगभग 46 बीघा  जमीन पांच किसानों से खरीदी थी। जमीन के एजव में 14.34 लाख रुपए किसानों को दिए थे। लेकिन जमीन पर ट्रांसपोर्ट नगर शुरू करने की कार्रवाई से पहले ही विकास प्राधिकरण का विलय नगर पालिका में हो गया। इससे जमीन अधिपत्य में लेकर देखरेख की जिम्मेदारी नगरपालिका पर आ गई।

तत्कालीन अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। करीब 25 साल से जमीनों पर अवैध कब्जे हो गए। कुछ जमीनों की खरीद-फरोख्त भी हो गई। एक करोड़ प्रति बीघा के मान से उक्त जमीन की बाजार में 46 करोड़ रुपए कीमत आंकी जा रही है। अपनी बेशकीमती जमीन को अधिपत्य में लेना तो दूर अधिकारियों को इसकी जानकारी तक नहीं है। जबकि नपा अपने खुद के भवन के लिए जमीन तलाश रही है।

फर्जीवाड़ा : बिकने के बाद दूसरी दफा बेच दी सर्वे नंबर 769 की जमीन
हल्लू, हरिया कुशवाह ने 1995 में अपनी सर्वे नंबर 769 की 2.290 हेक्टेयर जमीन विकास प्राधिकरण को बेच दी थी। लेकिन उक्त जमीन दूसरी बार फिर बेच दी, दूसरी बार जिनि लोगों को बेची है उनमें अशफाक अहमद, राशिद खान, अतुल शर्मा, रघुवीर, मलखान, हरप्रसाद, शिवराम, नंदलाल, हरीशंकर सहित अन्य लोग शामिल बताए जाते हैं। बताया जाता है कि अगरइस मामले की जांच होने पर संबंधित तहसीलदार और पटवारी पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

वर्तमान स्थिति: राजस्व रिकार्ड में विकास प्राधिकरण का कब्जा
विकास प्राधिकरण के विलय होने पर नपा ने संबंधित जमीनों का नामांतरण नहीं कराया। सर्वे नंबर 767 व 792 जमीन नुजहत से खरीदी थी, उस पर राजस्व रिकार्ड में विकास प्राधिकरण शिवपुरी का कब्जा दर्शाया है। 

लेकिन मौके पर दूसरे लोग अधिपत्य जमाए बैठे हैं। कुछ यही हाल खालिद खान से खरीदी सर्वे नंबर 793 व 796 की जमीन का है, रिकार्ड में कब्जाधारी विकास प्राधिकरण है और धरातल पर जमीन विक्रेता के पास है। सर्वे नंबर 795 की जमीन पर काविज विकास प्राधिकरण दर्ज है।

 इस जमीन पर खुद का भवन बना सकती है नपा
उक्त 46 बीघा जमीन पर नपा खुद का भवन बना सकती है। क्योंकि पुरातत्व विभाग का भवन हर हाल में खाली करना है। वहीं उस क्षेत्र में नया कलेक्टोरेट भवन बनने जा रहा है। मेडिकल कॉलेज से लेकर पीएम आवास कॉलोनी व हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी भी बन चुकी है।  

पुरानी फाइल निकलवाकर कलेक्टर के संज्ञान में लाएंगे
इस बारे में हमें अधीनस्थों ने जानकारी नहीं दी है। पुरानी फाइल निकलवाकर कलेक्टर के संज्ञान में लाएंगे। जमीन को अपने अधिपत्य में लेकर जनहित में उपयोग में लाने का काम करेंगे।
केके पटेरिया, सीएमओ, नगरपालिका, शिवपुरी

हां कुछ जगह अवैध मुरम खनन हुआ है: पटवारी
हमारे राजस्व रिकार्ड में उक्त सर्वे नंबरों की जमीन पर काबिज विकास प्राधिकरण शिवपुरी है। कुछ जगह अवैध मुरम खनन हुआ है। मौके पर कब्जों की स्थिति का पता लगाएंगे। दीपक धाकड़, पटवारी, हल्का नौहरीकलां तहसील


G-W2F7VGPV5M