जिले का सबसे बड़ा भंडारा, आप आ रहे हैं ना | Shivpuri news

शिवपुरी। शहर से 40 कि.मी. दूर सिंहनिवास बूड़दा रोड़ पर स्थित ग्राम डेंडरी में आयोजित 108 कुण्डीय महायज्ञ का विशाल भण्डारा 23 फरवरी को किया जाएगा। महायज्ञ के लिए तीन माह से संकीर्तन एवं अखण्ड ज्योति प्रज्वलित थी। भण्डारे में तीन लाख से अधिक भक्तों के लिए प्रसादी पाने की व्यवस्था की गई हैं।

महाराज श्री 108 डाबर खो ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्व कल्याण एवं पर्यावरण संतुलन के लिए आयोजित 108 कुण्डीय महायज्ञ के लिए 24 नवम्बर को यज्ञ स्थल पर भूमि पूजन कर झंड़ा गाढ़ा गया था। उसी दिन से लगातार गांवों के सहयोग से अखण्ड संकीर्तन एवं भण्डारे के आयोजन लगातार किए जा रहे हैं।

महाराज ने बताया कि महायज्ञ के लिए 13 फरवरी को विशाल कलश यात्रा पार्वती नदी से प्रारंभ कर विभिन्न ग्रामों से होते हुए ग्राम डेंडरी के यज्ञ स्थल पर पहुंची कलश यात्रा में 20 हजार से अधिक भक्तों ने भाग लिया।

14 फरवरी से प्रतिदिन 108 यजमानों द्वारा 108 हवन कुण्डों पर बैठकर प्रतिदिन आहुतियां मंत्रोच्चारण के साथ दी जा रही हैं। पूर्णाहुति के बाद 23 फरवरी को विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया हैं। उन्होंने बताया कि भण्डारे में आसपास के गांव सहित अन्य जिलों के भी सैकड़ों लोग प्रतिदिन यज्ञ स्थल पर पधार कर यज्ञ वेदी की पर्किमा लगाकर धर्मलाभ ले रहे हैं।

यज्ञ के मुख्य यजमान गुलाबंचद भारद्वाज सभी भक्तजनों से निवेदन किया हैं कि अधिक से अधिक संख्या में 23 फरवरी को ग्राम डेंडरी में यज्ञ स्थल पर पहुंचकर प्रसादी ग्रहण करें।