CAC-BAC: शिक्षा विभाग ने जारी की अनंतिम सूची, दावे-आपत्ति भी मांगे

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जिला शिक्षा केंद्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्ना जनपद शिक्षा केंद्रों में सीएसी, बीएसी के 125 से अधिक पदों पर शिक्षकों, अध्यापकों, माध्यमिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति प्रक्रिया वरिष्ठता सूची में विसंगति के कारण दो बार रद्द हो चुकी है जिससे विभाग को किरकिरी भी झेलनी पड़ी, लेकिन इस बार विभाग वरिष्ठता सूची को लेकर कोई विवाद सामने न आए इसके लिए कोर-कसर छोड़ना नहीं चाहता।

यही कारण है कि विभाग ने अब फाइनल वरिष्ठता सूची जारी करने से पहले शनिवार को अनंतिम वरिष्ठता सूची न केवल जारी कर दी है बल्कि इसका प्रकाशन डाइट शिवपुरी के सूचना पटल पर भी कर दिया है और 20 जनवरी तक दावे-आपत्ति मांगे हैं। इसके बाद विसंगति रहित सूची तैयार होने पर ही काउंसलिंग की जाएगी।

हालांकि शाम 4 बजे तक डाइट के सूचना पटल पर सूची चस्पा नहीं हुई थी और अभ्यार्थी सूची का इंतजार कर रहे थे। देखना होगा कि लगातार दो बार वरिष्ठता सूची की विसंगति विभाग के इस प्रयास के बाद दूर हो पाती है या नहीं।

डीपीसी कार्यालय में देने होंगे दावे-आपत्ति
जिला शिक्षा केंद्र के परियोजना समन्वयक डीआर कर्ण के अनुसार जिले के शिक्षकों, माध्यमिक शिक्षकों एवं अध्यापकों की विषय समूह विज्ञान भाषा, सामाजिक विज्ञान की अनंतिम वरिष्ठता सूची डीईओ कार्यालय द्वारा उपलब्ध करवाई गई है जिसे डाइट शिवपुरी के सूचना पटल पर चस्पा किया है।

जिले के संबंधित शिक्षक 20 जनवरी तक इस सूची को लेकर अपने दावे-आपत्ति जिला शिक्षा केंद्र में जमा कर सकेंगे। दावे-आपत्ति के संबंध में तथ्यात्मक अभिलेख शिक्षकों को देने होंगे जिसमें नियुक्ति आदेश, पदोन्नाति आदेश, स्थानांतरण होने की स्थिति में स्थानांतरण आदेश व जन्म तिथि में संशोधन के लिए अंक सूची जैसे दस्तावेज देने होंगे जिसके बाद अंतिम सूची तैयार होगी।


पहले भी ले चुके हैं दावे-आपत्ति, फिर भी बरकरार रही थी विसंगति
जिले में सीएसी, बीएसी के पदों पर पहली बार 4 दिसंबर को काउंसलिंग आयोजित की गई थी। यहां पूरी वरिष्ठता सूची ही विसंगति से पटी पड़ी थी। जिसके बाद हंगामा हुआ और काउंसलिंग रद्द करनी पड़ी। विभाग ने 7 दिन में दावे-आपत्ति मांगकर नई वरिष्ठता सूची तैयार करने का दावा किया, लेकिन महीने भर बाद 8 जनवरी को दोबारा काउंसलिंग हुई तो वरिष्ठता सूची में विसंगतियों का सिलसिला यथावत नजर आया और हंगामे के बाद इस बार भी काउंसलिंग निरस्त करनी पड़ी।

जिसके बाद डीईओ अजय कटियार ने वरिष्ठता सूची तैयार करने की जिम्मेदारी संकुल प्रभारियों व विकासखंडों के बीईओ व बीआरसीसी को सौंपी और उनकी जबावदेही भी तय की। विसंगति न होने का प्रमाणीकरण भी लिया गया। बावजूद इसके विभाग सूची को फाइनल जारी करने से पिछले दो अनुभवों के कारण कतरा रहा है और अब अनंतिम सूची जारी कर एक बार फिर दावे-आपत्ति मांगे गए हैं।


ये बोले अधिकारी
डीईओ कार्यालय द्वारा विषय समूहवार अनंतिम वरिष्ठता सूची हमें उपलब्ध करवाई है जिसे डाइट में शाम को चस्पा करा दिया है। 20 जनवरी तक दावे-आपत्ति मांगे गए हैं उसके बाद अंतिम वरिष्ठता सूची तैयार होने पर ही काउंसलिंग आयोजित कराएंगे।
डीआर कर्ण, डीपीसी शिवपुरी।


 
 








G-W2F7VGPV5M