सावधान शिवपुरी ! अब गुना के अजय के खाते से शिवपुरी के ATM ने निकाले पैसे, क्लोन के जरिए कर रहे है ठगी

शिवपुरी। अभी तक एटीएम बदलकर और ओटीपी पूछकर ठग खातों से रूपए निकालने का काम करते थे। लेकिन गुना में एक ऐसा ठग गिरोह सक्रिय हो गया है, जो एटीएम मशीन में डिवाइस लगाकर एटीएम का क्लोन तैयार कर लोगों के खातों से रूपए निकाल रहे हैं। इस गिरोह के चक्कर में फंसकर गुना के कई लोग लुट चुके हैं।

ठगों ने गुना में तैयार किए एटीएम के क्लोन का उपयोग शिवपुरी के एटीएम पर भी किया है। जहां से उक्त ठगों ने पीडि़तों के खातों से रूपए निकाले हंै। फिलहाल गुना पुलिस ने पीडि़त उपभोक्ताओं की रिपोर्ट पर से अज्ञात ठगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इन घटनाओं के बाद अब एटीएम से रूपए निकालना भी सुरक्षित नहीं रहा है।

जानकारी के अनुसार हाउसिंगबोर्ड कॉलोनी बड़े बालाजी गुना में रहने वाले शिक्षक अजय सिंह सेंगर, मुकेश ओझा, शंभू गिरी ने गुना के बोहरा मस्जिद पर स्थित भारतीय स्टेट बैंक के शाखा से अलग-अलग दिनों में रूपए निकाले, मशीन में पहले से ही ठगों ने डिवाईस लगा दी थी और उक्त डिवाइस की सहायता से उनके एटीएम स्कैन हो गए।

जिनका क्लोन तैयार कर ठगों ने शिवपुरी और दिल्ली में अलग-अलग राशि आहरित कर ली। जिसकी जानकारी जब उक्त उपभोक्ताओं को लगी तो उन्होंने बैंक प्रबंधन से शिकायत की। लेकिन उनका कोई निराकरण नहीं हुआ तो वह पुलिस की शरण में पहुंचे। जहां पुलिस ने बैंक प्रबंधन से एटीएम के फुटेज एकत्रित किए। जिसमें कुछ लोग एटीएम में गड़बड़ी करते हुए देखे गए।

साथ ही खाताधारक अजय सिंह सेेंगर को बताया गया कि उसके खाते से 29 हजार रूपए के दो अलग-अलग ट्रांजेक्सन दिल्ली के एटीएम से किए गए हैं। वहीं मुकेश ओझा के खाते से भी दिल्ली में दो बार 10-10 हजार रूपए की राशि निकाली गई है। शंभू सिंह के एटीएम के क्लोन का अज्ञात ठगों ने शिवपुरी जिले के एटीएमों का प्रयोग किया है।

जहां से ठगों ने तीन बार में उनके खाते से 24 हजार 500 रूपए निकाल लिए। इस तरह तीनों के साथ कुल 73 हजार 500 रूपए की राशि ठगी जा चुकी है। इस घटना के बाद गुना और शिवपुरी में हडक़म्पपूर्ण स्थिति बनी हुई है और बैंक के खाताधारक एटीएमों से रूपए निकालने से कतरा रहे हैं। वहीं पुलिस ने भी  लोगों को संभलकर एटीएम का उपयोग करने की सलाह दी है। गुना पुलिस उक्त गिरोह की तलाश में भी जुट गई है।