फिर नाले में उतरकर सफाई करने लगे प्रभारी मंत्री, नपाकर्मियों को फटकारा, कलेक्टर को तलब किया | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। नागरिक आपूर्ति एवं उद्योग संरक्षण एवं शिवपुरी के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्र सिंह तोमर इन दिनों लगातार सफाई करने और चरण वंदना को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। प्रभारी मंत्री इन दिनों शिवपुरी के दो दिवसीय प्रवास पर हैं और आज अपने प्रवास के दूसरे दिन सुबह सुबह प्रभारी मंत्री तोमर शहर भ्रमण पर निकल गए जहां उन्होंने बड़ा बाजार मस्जिद के पास नाले में उतरकर नाला सफाई शुरू कर दी।

इस दौरान कई लोगों ने उन्हें प्रभारी मंत्री से नियमित सफाई न होने की शिकायत की जिस पर प्रभारी मंत्री ने नपा के अधिकारियों को मौके पर ही फटकार लगाई और उनसे पूछा कि उनके पास नाला साफ करने वाली मशीन है या नहीं। बाद में प्रभारी मंत्री ने मौके पर कलेक्टर और एसपी को बुलाने के निर्देश दिए और कहा कि वह शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रभारी मंत्री ने नीलगर चौराहा, इंदिरा कॉलोनी सहित अनेकों स्थानों पर नालियों की सफाई भी की। सोमवार को प्रभारी मंत्री ने दिनारा में भी सफाई अभियान चलाया था।

जानकारी के अनुसार प्रभारी मंत्री प्रद्युम्र सिंह तोमर सुबह अचानक से अपने सहयोगियों के साथ पुरानी शिवपुरी क्षेत्र के भ्रमण पर निकले जहां उन्हें नीलगर चौराहे पर नालियां जाम दिखीं तो उन्होंने अपनी गाड़ी रूकवाकर फावड़ा मांगा और हाथों में दस्ताने पहनकर वह नाली साफ करने नाली में उतर गए और काफी देर तक वह नाली में भरी गंदगी को निकालते रहे। यह देख कांग्रेस के अन्य नेता भी हाथों में फावड़ा में लेकर सफाई करने में जुट गए।

बाद में वह बड़ा बाजार मस्जिद के पास पहुंचे जहां उन्होंने पैरों में जूते पहने और नाले में सफाई अभियान शुरू कर दिया। इस दौरान वहां उन्हें देखने के लिए भीड़ एकत्रित हो गई और इसी भीड़ में मौजूद लोगों ने नियमित सफाई न होने और नगरपालिका की निष्क्रियता की शिकायत प्रभारी मंत्री से की जिस पर प्रभारी मंत्री ने अपनी नाराजगी जताते हुए नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और नपा के जिम्मेदारों को फटकार लगाई।

नाले में पनप रहे थे मच्छर, सुअर लगा रहे थे लोट

प्रभारी मंत्री बड़ा बाजार में स्थित नाले के पास पहुंचे तो वहां काफी गंदगी थी जिस पर मच्छर बैठे हुए थे वहीं सुअर भी कीचड़ में लोट लगा रहे थे यह देख प्रभारी मंत्री ने नाले में उतरने का निर्णय लिया और वह सफाई करने में जुट गए। तभी एक युवक ने उनसे कहा कि नाले में इतनी गंदगी है कि वहां बीमारियां फैल रही हैं इस शिकायत के बाद प्रभारी मंत्री ने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और नगरपालिका के अधिकारियों से कहा कि इस समय डेंगू फैल रहा है।

अगर इस बीमारी से परिवार के किसी सदस्य की मौत हो गई तो उस परिवार का क्या हाल होगा। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द मुझे शहर में सफाई व्यवस्था चाहिए अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह कार्यवाही के लिए तैयार रहे। साथ ही उन्होंने मौके पर कलेक्टर और एसपी को निर्देश एसडीएम अतेंद्र सिंह गुर्जर को दिए।

ऐसी सफाई से फायदा क्या, मलबा निकाल कर सडक़ पर रख दिया

नबाब साहब रोड़ पर स्थित नालियों की महीनों से सफाई नहीं हुई। जनता से शिकायत के बाद कल नपा के सफाईकर्मी नालियों से मलबा निकालने के लिए आए और उन्होंने अधकुचले ढंग से मलबा निकाला और मलबा निकालने के बाद वहीं सडक़ पर मलबे का ढेर लगा दिया। 24 घंटे बीतने के बाद भी वहां से मलबा नहीं हटाया गया है जिससे पूरे क्षेत्र में प्रदूषण फैल रहा है और गंदगी तथा बदबू से जनजीवन परेशान है।

स्थानीय नागरिकों ने बताया कि कल सफाईकर्मी नालियों की सफाई करने आए जरूर थे, लेकिन उन्होंने एक तो पूरी तरह से नालियों की सफाई नहीं की और दूसरे जितना भी मलबा निकाला उसे सडक़ पर डाल दिया। जब वहां के नागरिकों ने मलबा हटाने को कहा तो सफाईकर्मियों ने कहा कि नगरपालिका की गाड़ी आकर मलबा उठाकर ले जाएगी, लेकिन 24 घंटे से अधिक समय बीतने के बाद भी अभी तक मलबा वहीं जमा हुआ है। नागरिकोंं ने कहा कि ऐसी सफाई से फायदा क्या? 
G-W2F7VGPV5M