पवा क्षेत्र में डीजल पंप लगाकर दबंग कर रहे है तालाबों और जलाशयों को खाली,मवेशी संकट में | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। इस बार जिले में अच्छी बारिश के बाद प्राकृतिक जलस्त्रोतों में अच्छा पानी है जो गर्मी के दिनों में पेयजल समस्या के निदान मेें मददगार हो सकता है लेकिन अब इन जलाशयों से खेती किसानी के लिए पानी चोरी होने लगा है। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ दबंग लोग इन प्राकृतिक जलस्त्रोतों से डीजल पंपों व अन्य माध्यमों से खेती के लिए पानी चोरी कर रहे हैं।

कोलारस और पोहरी ब्लॉक के पवा रैंपी नदी पर खुलेआम डीजल पंप लगाकर सिंचाई के लिए पानी चोरी किया जा रहा है। यह पूरा खेल मिलीभगत से चल रहा है। यहां पर पवा रैंपी नदी से लगे गांव बसई, राजपुर, घटाई, रानीपुरा, रांठखेरा, भैसदा, बेशी, बमरा, मायापुर आदि गांवों हजारों लीटर पानी प्रतिदिन चोरी हो रहा है। इस इलाके के ग्रामीणों ने बताया कि सिंचाई के लिए दबंग लोग इस पानी को डीजल पंप लगा चोरी कर रहे हैं। ग्रामीणों ने इसकी सूचना राजस्व और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भी दी है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। 4

नियमों का नहीं किया जा रहा पालन-

जिले में तालाबों व प्राकृतिक जल स्त्रोतों का अस्तित्व बचाने के लिए खेती व किसानी के लिए पानी लेने पर रोक है जिससे गर्मी के दिनों में पानी आम लोगों व पशुओं के लिए पीने में मददगार रह सके लेकिन इन निर्देशों को कोई नहीं मान रहा है। जो दबंग पानी चोरी कर रहे हैं वह इतने प्रभावशील है कि राजस्व व पुलिस अफसर कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं।

अभी नहीं चेते तो गर्मी के दिनों में आएगी परेशानी -

इस समय पवा नदी सहित दूसरे जल स्त्रोतों से जो डीजल पंप लगाकर पानी चोरी किया जा रहा है उसके बाद गर्मी के दिनों में हालात खराब रहने वाले हैं। गर्मी के दिनों में अधिकतर तालाबों व अन्य जल स्त्रोतों में पानी कम हो जाता है। अभी से पानी का संरक्षण नहीं किया तो आने वाले मार्च से लेकर जून माह तक ग्रामीण इलाकों में पानी का संकट खड़ा हो जाएगा।

इनका कहना है
तालाब व प्राकृतिक जलस्त्रातों से पानी चोरी किया जा रहा है तो यह गलत है। मैं पवा व रैंपी नदी के आसपास के ग्रामों में इसकी जांच के लिए पटवारियों को भेजता हूं। इसे रोका जाएगा।
आशीष तिवारी, आईएएस,एसडीएम, कोलारस 
G-W2F7VGPV5M