राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता में 58 में से 48 बच्चे शिवपुरी के

शिवपुरी। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शालेय शिक्षा खेलकूद के तहत ग्वालियर में संभाग स्तरीय योग ओलंपियाड प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसमें शिवपुरी के बच्चों ने हिस्सा लिया। हर जिले से तीन अलग-अलग वर्गोंं की टीमों केे साथ 58-58 बच्चे शामिल हुए। मंगलम योग केंद्र शिवपुरी से भी 58 बच्चों ने हिस्सा लेकर योग का बेहतर प्रदर्शन किया।

जिससे शिवपुरी के 48 बच्चों का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हुआ है। संभागीय टीम में 58 बच्चे शामिल है जिसमें अकेले शिवपुरी के 48 हैं। योग के नियमित अभ्यास की वजह से शिवपुरी के बच्चे संभाग स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सके हैं।

जानकारी के अनुसार ग्वालियर में 3 और 4 अक्टूबर को संभाग स्तरीय योग प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। तीन अलग-अलग वर्ग 14 साल, 17 साल और 19 साल में प्रतिभागियों ने योग प्रतियोगिता में टीम के रूप में हिस्सा लिया। मंगलम योग केंद्र शिवपुरी से भी 58 बच्चे पहुंचे और तीनों ही वर्गोंं में योग का संतुलन बनाकर प्रदर्शन किया।

जिससे 48 बच्चों का चयन संभाग स्तरीय टीम में हो गया है। यह बच्चे अब राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। शिवपुरी के 48 बच्चों के अलावा ग्वालियर जिले से 10 बच्चे शामिल हैं। जबकि अन्य जिलों से एक भी बच्चे का चयन संभाग स्तरीय टीम में नहीं हुआ है।

छात्रों से बेहतर छात्राओं का प्रदर्शन रहा

मंगलम् योग केंद्र शिवपुरी में बच्चों को हर दिन शाम 4 से 6 बजे तक योग के गुर सिखाए जाते हैं। जिसमें खासकर छात्राएं ज्यादा रुचि ले रहीं हैं। ग्वालियर में आयोजित प्रतिस्पर्धा में छात्रों से ज्यादा छात्राओं का बेहतर प्रदर्शन रहा। बात ग्वालियर-चंबल संभाग के दूसरे जिलों की बात करें तो शिवपुरी के बच्चे योग के मामले में काफी आगे हैं। यदि शासन विशेष ध्यान दे तो योग के क्षेत्र में शिवपुरी के बच्चे और भी अधिक पारंगत हो सकते हैं।

राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता 15 अक्टूबर को ग्वालियर में ही होगी

संभाग स्तरीय प्रतियोगिता समाप्त होने के बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भी ग्वालियर में 15 अक्टूबर को होने जा रही है। इस प्रतियोगिता में दूसरे संभागों की टीमें हिस्सा लेने ग्वालियर पहुंचेंगी। शिवपुरी के 48 बच्चे भी टीम में सामूहिक योग का प्रदर्शन करेंगे। राज्य स्तरीय टीम में चयन के लिए मंगलम योग केंद्र शिवपुरी में बच्चे कड़ी मेहनत में जुट गए हैं। बता दें कि शिवपुरी के बच्चे इंटरनेशनल स्तर पर प्रदर्शन कर चुके हैं।