साहूकार जैन के घर में घुसे सशस्त्र डकैत, 20 लाख की डकैती, 4 घंटे मदद को चिल्लाती रही वृद्धा

शिवपुरी। खबर जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र से आ रही हैं कि सिरसौद गांव में रहने वाले साहूकार जयकुमार जैन के घर में आधी रात सशस्त्र डकैत घर में घुस गए और बंदूक की नोक पर सोना-चांदी और नगदी सहित 20 लाख रूपए का माल साथ ले गए। बताया जा रहा हैं कि पुलिस ने अभी इस मामले में केवल 50 हजार की चोरी का मामला दर्ज किया हैं। 

जानकारी के अनुसार सिरसौद गांव में निवास करने वाले रिटायर्ड शिक्षक जयकुमार जैन उम्र 82 साल अपनी पत्नी संपत देवी जैन उम्र 77 घर में अकेले रहते हैं। उनके 3 पुत्र शिवपुरी सरकारी नौकरी में है और शिवपुरी में निवास करते हैं। बताया गया हैं कि घटना वाली रात जयकुमार जैन अपने पुत्र से मिलने शिवुपरी गए थे और रात में वही सो गए। घर में उनकी पत्नि संपत देवी अकेली थी।

सिरसाैद स्थित घर के जिस कमरे में जयकुमार सोते थे, बदमाशों ने उसके कुंदे उखाड़ दिए। घर में अकेली संपत देवी जैन (77) पत्नी जयकुमार जैन आहट पाकर जाग गईं। दूसरे पाटौरनुमा कमरे की अंदर से कुंदी खोलकर झांका तो एक बदमाश आता दिखा। धमकी दी कि बाहर आई तो गोली मार दूंगा। संपत देवी डर गईं अंदर से कुंदी बंद करके जोर-जोर से चिल्लाने लगीं, लेकिन कुछ दूरी पर मंदिर पर भजन-कीर्तन की वजह से पड़ौसियों तक आवाज नहीं पहुंच पाई। बदमाश वारदात को अंजाम देकर भाग निकले।

सुबह उठकर अपने देवर को दी घटना की जानकरी

लूटपाट कर बदमाशाें के भागने के बाद संपत देवी तड़के 4.30 बजे घर से बाहर निकलीं और नजदीक स्थित देवर कन्हैयालाल जैन के घर पहुंचकर घटना के बारे में बताया। कन्हैयालाल ने तत्काल फोन लगाकर जयकुमार जैन व राजेंद्र कुमार को घटना की सूचना दी।

शिवपुरी से 18 किमी दूर सिरसौद गांव आने के बाद थाने पर सूचना देकर पुलिस को बुलवा लिया। कितना सामान चोरी गया, तत्काल जानकारी नहीं दे पाने की वजह से पुलिस ने 50 हजार रुपए की चोरी दर्ज कर ली। बाद में जय कुमार जैन ने चोरी गए सामान की लिस्ट बनाकर पुलिस को दे दी है।

  • घटना के बाद स्नी‌‌फर डॉग घर के बाद मंदिर में कीर्तन वाले स्थान पर जाकर बैठ गया
  • सिरसाैद स्थित जयकुमार जैन का घर जहां बदमाशों ने लूट की घटना को अंजाम दिया।
  • बदमाशों की संख्या 6 से 7, इसलिए डकैती, लेकिन पुलिस ने एफआईआर चोरी में 1 व्यक्ति लिखा


घटना को लेकर परिजनों का कहना है कि बदमाशों की संख्या 6 से 7 है। इसलिए मामला डकैती का है। लेकिन पुलिस ने चोरी के प्रकरण में एक ही व्यक्ति का उल्लेख किया है। क्योंकि संपत देवी के कमरे के बाहर एक बदमाश आकर खड़ा हो गया था। जबकि अन्य बदमाश दूसरे के कमरे के कुंदे उखाड़कर घुसे थे। बदमाश आसपास के ही होने की आशंका जताई जा रही है।

रात में जहां कीर्तन हुआ, स्नीफर डॉग वहीं जाकर बैठा, संदिग्धों को उठाया

हनुमान मंदिर पर कीर्तन चल रहा था। स्नीफर डॉग बुलवाया गया जो गली से होकर मंदिर तक पहुंचा। मंदिर के चारों तरफ घूमने के बाद कीर्तन वाली जगह पर बैठ गया। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि घटना के बाद बदमाश कीर्तन में शामिल हुए। पुलिस ने कीर्तन में शामिल कुछ संदिग्धों को पूछताछ के लिए उठाया है।

30 ताेला सोना, 10 किग्रा चांदी व 4.50 लाख रुपए की नगदी ले गए

रिटायर्ड शिक्षक के घर से बदमाश 30 तौले सोने के आभूषण, 10 किलोग्राम चांदी के आभूषण और 4.50 लाख रुपए नगदी ले गए। इसमें ज्यादातर सोना-चांदी गिरबी रखे थे, जो लोग कर्ज नहीं लौटा पाए वह रकम अलग थी और कुछ पत्नी के गहने अलग से रखे थे। जयकुमार जैन का कहना है कि जिन लोगों ने रकम गिरबी रखी थी, उन्हें खरीदकर लौटाना पड़ेगी।

एक बेटा इंजीनियर, दूसरा पटवारी और तीसरा शिक्षक

जयकुमार अपनी पत्नी संपतदेवी के साथ गांव में अकेले रहते हैं। उनके बड़े बेटे विजय जैन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शिवपुरी में इंजीनियर हैं। दूसरे बेटे राकेश जैन पटवारी और तीसरे बेटे राजेंद्र कुमार जैन शिक्षक हैं। तीनों ही बेटे शिवपुरी में निवास करते हैं, लेकिन गांव में जमीन, जायजाद व साहूकारी के काम की वजह से जयकुमार जैन सिरसौद में ही रहते हैं।

संदिग्धों से कर रहे हैं पूछताछ

फिलहाल पचास हजार रुपए की चोरी दर्ज कर ली है। फरियादी से आवेदन ले लिया है। सूची उपलब्ध हो जाएगी तो विवेचना में ले लेंगे। घटना को लेकर संदिग्धों को उठाकर पूछताछ कर रहे हैं। आरएस धाकड़, थाना प्रभारी सिरसौद