धूमधाम से शहर के हर घर में विराजमान हुए विघ्नहर्ता , 10 दिन तक चलेगा उत्सव | Shivpuri News

शिवपुरी। आज से 10 दिनों तक चलने वाला गणेश महोत्सव प्रारंभ हो गया है जहां शहरवासी भगवान गणेश का पलक पावड़े बिछाकर स्वागत करने में जुट गए हैं। श्रीजी के स्वागत के लिए शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। वहीं पांडालों में आकर्षण विद्युत सज्जा की गई है। फिजीकल क्षेत्र से भगवान की बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं विमानों में रखकर पांडालों तक ले जाने का सिलसिला सुबह से ही जारी हो गया था। 

वहीं घरों में भी भगवान श्री गणेश की विशेष पूजा अर्चना शुरू हो गई थी। महोत्सव के दौरान शहर में दस दिनों तक भक्ति की रसधारा बहेगी। इस दौरान मनमोहक झांकियां भी पाण्डालों में लगाईं जाएंगी। जिन्हें देखने के लिए रात्रि में शहर के लोग परिवार सहित घरों से निकलते हैं इस दौरान शहर में भीड़ भाड़ का माहौल भी रहता है। वहीं मुख्य उत्सव 12 सितम्बर को कस्टम गेट पर आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में लाखों की संख्या में जिले सहित प्रदेश भर से लोग शिवपुरी में जुटते हैं।

सुबह से ही श्रीजी को विमानों में सवार कर भक्तगण ढोल बाजों के साथ उन्हे गंतव्य तक ले जाने में जुटे हुए हैं। जिनकी घटस्थापना शुभ मुहुर्त में की जाएगी और दिनभर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन चलता रहेगा। रात्रि में भगवान की आरती की जाएगी और कल से शहर में झांकियों का दौर भी शुरू हो जाएगा। जिन्हें देखने के लिए लोग रात्रि के समय पहुंचते हैं जिससे शहर मे काफी चहल-पहल बनी रहती है और इन 10 दिनों तक चलने वाले उत्सव के दौरान शहर का उत्साह देखने लायक बनता है।

सुबह से ही सुबह मुहुर्त में फिजीकल क्षेत्र में निर्माण हुई विशाल गणेश प्रतिमाओं को भक्तों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में ले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं माधव चौक चौराहा और कोर्ट रोड पर लगी दुकानों पर अपनी पसंद की प्रतिमाएं खरीदने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है मिठाई की दुकानों के साथ साथ फूल मालाओं की दुकानों पर भी भारी भीड़ देखी गई जिससे शहर के मुख्य बाजार जाम हो गए। लोग बड़े उत्साह के साथ भगवान गणेश के स्वागत में जुटे रहे और चारों ओर गणेशोत्सव की धूम देखी गई।

कहीं ढोल ताशे बजाकर लोग भगवान को विहार पर ले जाते देखे गए तो कहीं रंग गुलाल उड़ाकर भगवान का स्वागत करते रहे। बीती रात्रि से ही विमानों में भगवान को सवार करके पाण्डालों में उनकी प्रतिमा को स्थापित किया गया है और सुबह घटस्थापना की गई। शहर में निर्मित प्रतिमाओं को शिवपुरी जिले सहित दीगर जिलों में भी ले जाया जाता है। इस बार टेकरी पर विशाल पर प्रतिमा स्थापित की जा रही है। जिसे भक्तगण शाम के समय बड़ी धूमधाम के साथ स्थापना स्थल पर लाएंगे। उक्त प्रतिमा को टेकरी का राजा नाम से जाना जाता है। वहीं कमलागंज और कलारबाग, कोर्ट रोड़, राजेश्वरी रोड़ और कटरा मोहल्ला में भी सुंदर और विशाल प्रतिमा स्थापित की जा रही हैं जो प्रतिवर्ष आकर्षण का केंद्र रहेंगी।

रणवीर यादव की मेहनत रंग लाई,जाम में मिली निजात
इस गणेशोत्सब में पहले से ही ट्राफिक व्यवस्था को लेकर सचेत यातायात थाना प्रभारी सूबेदार रणवीर सिंह यादव की मेहनत रंग लाई। जिन्होंने सुबह से ही फिजीकल क्षेत्र में वन वे कर डीजे और ट्रेक्टर ट्रॉलियों को बाहर ही रोक दिया। जिसके चलते शहर में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से दुरूस्त नजर आई। फिजीकल क्षेत्र में प्रतिमाओं के निर्माण स्थल पर पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी वाहनों और डीजों का प्रतिबंध निषेध किया गया है।

करौंदी और टीव्ही टावर रोड़ सहित दो बत्ती चौराहे से आने वाले वाहनों की पार्किंग फिजीकल चौराहे पर की गई है। चौराहे के पास से बैरीकेट्स लगाकर रास्ते को बंद किया गया है। इसी तरह शहर के अन्य स्थानों से आने वाले वाहन जो पीपल वाले हनुमान मंदिर पानी की टंकी से होकर जाते हैं। उन्हें मंदिर के पास बैरीकेट्स लगाकर रोक दिया है इससे वहां जाम की स्थिति नहीं बनेगी। शहर भर मे विमानों को ले जाते समय जाम की स्थिति न बने इसलिए कई रास्तों को डायबर्ट किया गया है।