श्रीकृष्ण जन्मोत्सव: जगह जगह फूटेंगी मटकी, बैराड में निकलेंगी भव्य शोभायात्रा | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी । भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को आकर्षक और भव्यता प्रदान करते हुए प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी महाराजा अग्रसेन परमार्थ सेवा समिति के तत्वाधान में भव्य श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व का आयोजन 24 अगस्त को स्थानीय गुरूद्वारा चौराहे पर आयोजित किया गया है। यहां महाराजा अग्रसेन परमार्थ सेवा समिति द्वारा विभिन्न मटकी फोड़ प्रतियोगिता में शामिल होने वाली टीमों को आकर्षक पुरूस्कार राशि मटकी फोडऩे के लिए रखी गई है जिस पर अनेकों प्रविष्टियां मौके पर पहुंचकर पंजीयन कराऐंगी और उन्हें इस मटकी फोड़ प्रतियोगिता में शामिल कराया जाएगा।

यहां बता दें कि महाराजा अग्रसेन परमार्थ सेवा समिति द्वारा पिछले 2 वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन बड़े ही धूमधाम से 24 अगस्त 2019 को गुरुद्वारा चौक पर किया जा रहा है जिसमें दही हांडी मटकी फ ोड़ जिसकी ऊंचाई 25 फीट रखी गई है एवं समिति के द्वारा मटकी फोड़ का पुरस्कार राशि 21000 रखा गया है साथ ही अनेक रंगारंग कार्यक्रम एवं डांस प्रतियोगिता का आयोजन भी रखा गया है । प्रतियोगिता में 8 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए अलग से पुरूस्कार रखे गए है जिसमें प्रथम पुरस्कार 3100ए द्वितीय पुरुस्कार 2100 एवं तृतीय पुरुस्कार 1100 रखा गया है। समस्त धर्मप्रेमीजनों से महाराजा अग्रसेन परमार्थ सेवा समिति द्वारा आयेाजित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के इस भव्य मटकी फोड़ आयोजन में अधिक से अधिक संख्या में लोगों से शामिल होने की अपील आयोजन समिति द्वारा की गई है।

यादव समाज द्वारा राधाकृष्ण मंदिर पर जन्माष्टमी पर्व आज

भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व आज यादव समाज शिवपुरी द्वारा बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस संबंध में यादव समाज के जिलाध्यक्ष कल्याण सिंह यादव बंटी भैया द्वारा प्रेस को जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि यादव समाज के तत्वाधान में भव्य श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन 24 अगस्त को झांसी रोड़ स्थित श्रीराधा.कृष्ण मंदिर परिसर में मनाई जाएगी। जहां आयोजित कार्यक्रम में संगीतम आर्केस्ट्राए सुमधुर भगवान श्रीकृष्ण की बाहर से आए हुए कलाकारों द्वारा रोचक प्रस्तुतिद्व श्रीकृष्ण की मनोहर झांकियोंं के साथ अंत में मावा,मिश्री,माखन का प्रसाद धर्मप्रेमीजनों में वितरित किया जाएगा।

इस आयोजन को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही है। मंदिर परिसर के बाहर बड़ा टैंट लगाकर स्टेज पर रोमांचक प्रस्तुतियां दी जाऐंगी वहीं श्रीराधा.कृष्ण मंदिर को भी आकर्षक लाईटिंग व फूलए गुब्बारों से सजाया गया है जहां भगवान के बाल स्वरूप को पालने में बिठाकर झूला झूलाया जाकर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। कार्यक्रम में समस्त धर्मप्रेमीजनों से इस भव्य आयोजन में सपरिवार शामिल होने का आग्रह यादव समाज द्वारा किया गया है।

्रबैराढ़ में कल निकलेगी भव्य विशाल शोभायात्रा

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शिवपुरी जिले के बैराढ़ में 25 अगस्त को भव्य विशाल शोभायात्रा नगर में निकाली जाएगी। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अशोक सिंह यादव अध्यक्ष अपेक्स बैंक विशेष रूप से मौजूद रहेंगें जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता मप्र कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ पदाधिकारी दामोदर सिंह यादव करेंगें। इस अवसर पर यादव समाज द्वारा भव्य शोभायात्रा में समस्त नगरवासियों को शामिल करने के  लिए संपर्क किया गया और हजारों की संख्या में बैराढ़ में यादव समाज सहित धर्मपे्रमीजनों की श्रद्धा का सैलाब उडमड़ेगा। जहां शोभायात्रा का नगर में अनेकों स्थानों पर स्वागत भी किया जाएगा।

स्कूली बच्चों ने फोड़ी मटकी

भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर स्कूली बच्चों के बीच ऋषिकुल ग्लोबल एवं बचपन प्ले स्कूल ने संयुक्त रूप से भगवानल श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय संचालित डॉण्श्रीमती सुषमा पाण्डे ने भी बच्चों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें स्कूली बच्चों ने भाग लिया और श्रीकृष्ण जन्मोत्सव अवसर पर बच्चों ने भी आकर्षक राधा कृष्ण के रूप धरे और बहुत सुंदर.सुंदर प्रस्तुति दी।

सरस्वती शिशु मंदिर में मनाया श्री कृष्ण जन्मोत्सव

शिवपुरी। सरस्वती शिशु मंदिर अस्पताल चौराहा शिवपुरी के विद्यालय में आज श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसमें भैया/बहिनों द्वारा श्रीकृष्ण स्वरूप के रूप में एवम नृत्य का कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम मे समिति के सदस्य श्रीकृष्ण देव जी गुप्ता एवम  मुख्यअतिथि वक्ता के रूप में बालयोगी वासुदेव नन्दिनी भार्गव  उपस्थित रही। राकेश गौतम एवम श्रीमती मधु जोशी  द्वारा अतिथियों को तिलक श्रीफल के साथ स्वागत किया गया एवम श्रीमती शशिप्रभा शर्मा द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया।

समिति परिवार एवम मुख्यअतिथि ने मा शारदे के समक्ष तिलक और दीप प्रज्वलन कर श्रीकृष्ण का पूजन किया गया। अतिथियों का परिचय श्री अखिलेश जी द्वारा किया गया विद्यालय की वंदना के बाद भैया/बहिनों द्वारा मनमोहक एवम सुंदर कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गयी और भैया बहिनो द्वारा मटकी फोड़ प्रीतियोगिता  सम्पन हुई। साथ ही कृष्ण स्वरूप बने भैयाओं को अतिथि एवम समिति सदस्य द्वारा ईनाम में कटोरी भेंट प्रदान की गई भैया/बहिनो को सभी उपस्थित अभिभावको को प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

कालिया मर्दन मंदिर पर आज मनेगी जन्माष्टमी

शाहर के आईटीआई रोड बड़ा बाजार पुरानी शिवपुरी स्थित प्राचीन कालिया मर्दन मंदिर राजमाता विजयाराजे सिंधिया गीता भवन पर  भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आज 24 अगस्त शनिवार को धूमधाम के साथ मनाई जाएगी।

उक्त जानकारी देते हुए तेजमल सांखला, संजय गौतम व कपिल जैन ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जन्माष्टमी का त्यौहार कालिया मर्दन मंदिर राजमाता विजयाराजे सिंधिया गीता भवन पर बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। जिसमें भजन मंडली द्वारा रात्रि 8 बजे से रात्रि जागरण व भगवान श्री कृष्ण के जन्म  रात 12 बजे आरती पश्चात  प्रसाद का वितरण किया जाएगा। इस मौके पर पंडित कुबेर नाथ गौड़, रामजी व्यास, अशोक कोचेटा, रोहित, लोकेश गौड़, बासु खटीक, डॉ अशोक अवस्थी, डॉ एनवी मुले, सत्यम पाठक, सूरज सक्सेना, मुकेश आचार्य,नीरज भार्गव, पदम् चौकसे, मुकुल सक्सेना, के बी श्रीवास्तव, महेश नामदेव, प्रमोद तिवारी ने कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है ।

नरवर से लाई गई यह प्रतिमा

पंडित कुबेर नाथ गौड़ की माने तो प्राचीन कालिया मर्दन भगवान श्री कृष्ण की यह प्रतिमा नरवर से लाकर यहाँ प्रतिष्ठा कराई। उनके परिवार की कई पीडिय़ां इस मंदिर की सेवा करते आ रहे है। वर्ष 2016 में तत्कालीन निधि धार्मिक औऱ धर्मस्व विभाग मध्यप्रदेश शासन मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया। साथ ही धार्मिक आयोजनों हेतु राजमाता विजयाराजे सिंधिया गीता भवन का निर्माण कराया।
G-W2F7VGPV5M