Ads 720 x 90

जिले में आधार मशीनों की कमी: ऑपरेटर 100 से 150 लेकर आधार अपडेट कर रहे है | KOLARAS, SHIVPURI NEWS

कोलारस। एक साथ जिले में संचालित आधार कार्ड की मशीनों के एक साथ बंद हो जाने से अब जिले में आधार कार्ड बनबाने के लिए हाहाकार मची हुई है। हालात यह है कि अब आधार कार्ड बनवाने और आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए लोगों को चक्कर लगाने पढ रहे है। जिले के कई केन्द्र तो ऐसे है जहां आधार कार्ड की कोई मशीन नहीं होने के चलते लोगों को जिले में जाकर अपने आधार कार्ड अपडेट कराने पढ रहे है। जिसके चलते जो मशीने चल रही है वहां ऑपरेटर अपनी मनमर्जी पर उतारू है।

केन्द्र सरकार के द्वारा आम लोगो को योजनाओ का लाभ आसानी से मिल सके इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। परन्तु आधार पंजीयन करने बाले ऑपरेटर आम जनता को पंजीयन करने एवं अपडेट करने के नाम पर 100 से लेकर 150 रूपये तक बसूल रहा है। शिवपुरी जिले में शिवपुरी शहर के बैंको में आधार पंजीयन का कार्य चल रह है और कोलारस में के लोग आधार पंजीयन के लिए शिवपुरी जाते है और लोगो की मजबूरी का फायदा कोलारस में आकर गुप-चुप तरीके से एक ऑपरेटर भरपूर उठा रहा है।

कोलारस के सदर बाजार कॉपरेटिव बैंक के सामने शिवपुरी से प्रत्येक शनिवार को एक ऑपरेटर आता है और वह यहां पर अबैध रूप से आधार पंजीयन करने में जुटा हुआ है। और मजबूरी वश लोग उसे मुंह मांगा रूपया देकर पंजीयन करा रहे है। प्रत्येक शनिवार को उक्त ऑपरेटर द्वारा कोलारस में चोरी छुपे आधार पंजीयन किये जा रहे है। किसान सम्मान निधि एवं आवास योजना, स्कूल एवं कॉलेजो  में आधार कार्ड की आवश्यकता है जिसका फायदा शनिवार को कोलारस की पुरानी बस्ती में सदर बाजार में आधार पंजीयन करने बाला ऑपरेटर उठा रहा है।