Ads 720 x 90

पर्यावरण संरक्षण की अनूठी पहल, एकेडमी में प्रवेश लेते ही चलाया एक बच्चा एक पौधा | Shivpuri News

शिवपुरी। बैडमिंटन के क्षेत्र में आगे लाने के लिए संचालित निखिल चौकसे एकेडमी के संचालक निखिल चौकसे द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठी पहल की गई है। यहां एकेडमी में भाग लेने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए पौध संरक्षण में शामिल करने के उददेश्य से एक बच्चा एक पौधा अभियान चलाया गया हैं।

जिसमें प्रत्येक बच्चे को एकेडमी ज्वाईन करते हुए पौधा दिया जाता है और वह इस पौधे को ना केवल ले बल्कि उसे संरक्षण प्रदान करते हुए हवा, पानी, खाद और ट्री गार्ड के रूप में सुरक्षा प्रदान करने का कार्य किया जाए। जिसकी समय-समय पर मॉनीटरिंग भी की जाएगी। संस्थान के निखिल चौकसे ने जानकारी देते हुए बताया कि आज के समय में पयावरण संरक्षण बहुत आवश्यक है और इसे बढ़ावा देने के लिए बच्चों से बेहतर कोई अन्य माध्यम नहीं हो सकता।

इसलिए संकल्प लिया कि बैडमिंटन के क्षेत्र में आगे आने वाली प्रतिभाओं के लिए निखिल चौकसे एकेडमी ज्वाईन करते हुए एक बच्चा एक पौधा अभियान के तहत उन्हें पौधा प्रदाय किया जाए और इस पौधे को वह बच्चा अपने घर-परिवार और आसपास के वातावरण में इस तरह रौपे कि वह पौधा आगे चलकर वृक्ष का रूप ले और पर्यावरण संरक्षण में भागीदार हो।

इसी उद्देश्य के साथ एकेडमी के प्रत्येक बच्चे को इस अभियान से जोड़ा गया है ताकि एक बच्चे के पौधे लगाने से हजारों लोगों का जीवन पर्यावरण संरक्षण के तहत बचाया जा सके। इस अभियान में बच्चे भी रूचि ले रहे है और वह स्वयं अपने अभिभावकों को भी प्रेरित कर पौधा रोपण और उसकी देखभाल में अपना योगदान दे रहे है। इस अनूठी पहल की नगर में हर कोई प्रशंसा कर रहा है।