बेजान कुऐं में पड़े बैल को 20 मिनिट में रेस्क्यू कर बाहर निकाला, दिया नया जीवन | Shivpuri News

शिवपुरी। आतंकवाद विद्रोहिता के रूप में अपनी ख्याति के लिए जाने जाना वाला सीआरपीएफ सीआईएटी बल एक ओर जहां देश सेवा, मानव सेवा के लिए कार्य कर रहा है तो वहीं यह बल अब पशु सेवा में भी आगे आया है।

हुआ यूं कि बड़ौदी क्षेत्र में सीआरपीएफ कैम्पस से बाहर एक खाली पड़े कुऐं में एक बैल गिरा पड़ा था, 24 घंटे से अधिक समय बीतने के बाद भी बैल की किसी ने सुध नहीं ली और इसी बीच सीआरपीएफ संस्थान के अधिकारियों के संज्ञान में यह मामला आया तब संस्थान के आई.जी. मूलचंद पंवार के निर्देशन में द्वितीय कमान अधिकारी अनादि दयाल ने अपने सीआरपीएफ सीआईएटी के 25 सदस्यीय दल को घटनाक्रम स्थल पर भेजा और महज 20 मिनिट के रेस्क्यू ऑपरेशन में सीआरपीएफ के बल ने बेजान कुऐं में पड़े बैल को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

इसके साथ दो दिनों से कुऐं में भूखे रहने के कारण बैल कमजोर हो गया जिसे बाहर लाते ही चारा-पानी पिलाया और उसकी सेवा का कार्य किया। सीआरपीएफ बल की यह अनुकरणीय सेवा आसपास के क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है तो वहीं देश सेवा, मानव सेवा और अब पशु सेवा में सराहनीय कार्य के लिए सीआरपीएफ संस्थान की जितनी प्रशंसा की जाए कम है।

संस्थान के द्वितीय कमान अधिकारी अनादि दयाल ने बताया कि हमें जानकारी मिली थी कि कैम्पस परिसर के बाहर एक कुऐं में बैल गिर गया है जिस पर सूचना मिलते ही अपने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एक टीम भेजी और कुऐं में पड़े बैल को पहले चारा-पानी भेजा तब कहीं जाकर बल के अधिकारी-कर्मचारियों ने मिलकर बैल को सकुशल रेस्क्यू कर बाहर निकाला।