बोलता फोटो: पानी के लिए हाहाकार, पानी चोरों से बचाने ड्रमों में लगाए ताले | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। अभी तक आपने देखा होगा कि अपनी कीमती सामान की हिफाजत के लिए लोग अपने घरों में ताले लगा जाते है। वैसे तो लोग ताले में धन दौलत हीरे जवाहरात या कोई क़ीमती चीज़ रखते है किंतु शिवपुरी के कई स्थानों में यह स्थिति बनी हुई है कि लोग टेंकरों से या अन्य स्रोतों से पानी तो भर रहे किंतु उसको वह जिस ड्रम में भरते है उस ड्रम में ताला लगाकर रखते है उनका कहना है कि कोई पानी की चोरी ना कर ले इसलिए ताला लगाकर रखते हैं।

इन दिनों शिवपुरी में पानी की समस्या विकराल रूप में है और हर तरफ़ त्राहि त्राहि मची हुई है इसी बीच कई मौहल्लों में लोग पानी की सुरक्षा के लिए पानी भरने के बाद पानी की चोरी ना हो इसलिए ड्रमों में ताले लगाकर रखते है। यह हालात है शहर के फिजीकल क्षेत्र के सईसपुरा की है। जहां इन दिनों पानी के लिए हाहाकार मची हुई है। हालात यह है कि लोग किसी अपरचित को चाय तो पिलाने तैयार है। परंतु एक बूंद पानी देने के लिए कोई राजी नही है।

वही स्थानीय लोगों का कहना है कि हम लोग पैसों से पानी ख़रीदते है कही पानी चोरी ना हो जाये इसलिए ताले डालकर रखते हैं और मोहल्ले में लगभग सभी ताले डालकर रखते है।

पानी की जिसको जरूरत होती हैं वही हमारे पानी को ना चुरा ले इसलिए ताला लगाकर रखते हैं और चोरी भी चुकी है किंतु अभी तक किसी ने पानी चुराने वाले को नही देखा है मोहल्ले पड़ोस के कोई जिनको पानी की जरूरत होती हैं वही पानी चुरा लेता है और रात को जागकर कौन पानी की चौकीदारी करे इसलिए भी ताले लगाकर पानी रखते है।

अगर हम जल्द ही नहीं चेते तो वो दिन दूर नहीं जब पानी के लिए और कितने हतकंडे अपनाने होंगे जल ही जीवन है यह भी सभी को पता है किंतु इस जीवनदायिनी जल को समय रहते सहेज कर नही रखा गया और इसकी बर्वादी पर ध्यान नहीं दिया तो आने वाले दिनों स्थिति और भी भयावह हो सकती है।