विश्व पर्यावरण दिवस: प्राचीन जलस्त्रोत को बचाने ITBP ने चलाया सफाई अभियान | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बुधवार को आईटीबीपी सिंगनल प्रशिक्षण केंद्र शिवपुरी, स्वयंसेवी संस्था जेनिथ-विधि सेवा संस्थान के कार्यकर्ता और समाजसेवी लोगों ने संयुक्त रूप से तालाब व अन्य जलस्त्रोतों की सफाई के लिए अभियान चलाया। इस दौरान जाधव सागर तालाब के पास सफाई की गई। इसमें आईटीबीपी शिवपुरी के जवानों के अलावा अन्य लोगों ने साफ-सफाई की और पॉलिथिन व अन्य कचरा यहां से निकाला।

यहां पर पिछले एक जून से अभियान शुरू की गई है लेकिन बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर तालाब की साफ-सफाई के लिए श्रमदान के अलावा पर्यावरण जागरूकता को लेकर निबंध, भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर वन विभाग सहित अन्य विभागों ने भी सहयोग किया। वन विभाग की ओर से सीसीएफ कामोलिका मोहंता, डीएफओ सहित कुछ स्कूलों के संचालक व छात्र-छात्राएं भी मौजूद रहे।

तालाबों  को बचाने के लिए किया जागरूक-

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के सिगनल ट्रेनिंग स्कूल के जवानों ने आम लोगों के साथ मिलकर प्राचीन जल स्त्रोतों व तालाबों को बचाने के लिए अभियान छेड़ा है। इस अभियान के अंतर्गत शिवपुरी के प्राचीन तालाब, नाले व पानी के अन्य स्त्रोतों के आसपास सफाई अभियान शुरू किया। यह अभियान 1 जून से प्रारंभ हुआ है और 10 जून तक चलेगा। इस दौरान नालों व तालाब की सफाई के लिए अभियान के अंतर्गत आईटीबीपी शिवपुरी के जवानों ने एक निजी स्वयं सेवी संस्था जेनिथ-विधि सेवा संस्थान के छात्रों के साथ मिलकर जाधव सागर तालाब व इसके आसपास सफाई की और 5 टैक्टर-ट्रॉली मलबा निकाला।

श्रमदान कर निभाई जिम्मेदारी-

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के सिग्नल ट्रेनिंग स्कूल शिवपुरी के उप महानिरीक्षक राजकिशोर शाह के निर्देश पर जवानों ने इस सफाई अभियान में हिस्सा लिया। इस दौरान आम लोगों व छात्रों की भी बड़ी संख्या में भागीदारी रही। एनजीओ के वालेंटियर्स के साथ जवानों ने करीब 5 ट्रॉली पॉलीथिन इकट्ठा की। यहां पर गौरी गणेश कुंड से लेकर नाले के आसपास जमा पॉलीथिन कचरे को बाहर निकाला। इसके बाद कचरा इकट्टा कर नगर पालिका को सूचना दी गई।

कचरे को ट्रेचिंग ग्राउंड पर फिंकवाया गया। गौरतलब है कि शिवपुरी सिंधिया स्टेट के समय ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था। यहां पर सुंदर व हरियाली वाला पर्यावरण दूर-दूर तक प्रसिद्ध था और यहां पर एक दर्जन से ज्यादा छोटे-बड़े तालाब थे लेकिन आज कुछ ही जल संरचनाएं बची हैं और अब लोग जागरूक होकर इन्हें बचाने के लिए आगे आ रहे हैं। स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए लोग आमजन से अपील कर रहे हैं कि वह पॉलिथिन का उपयोग न करें। प्राचीन जलस्त्रोतों के आसपास सफाई रखे जिससे बारिश के दिनों में जल संरक्षण हो सके।

हाथ बढ़ाकर बोले- सबकी है जिम्मेदारी-

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के सिगनल ट्रेनिंग प्रशिक्षण केंद्र के द्वितीय कमांड राजेश चौधरी ने बताया कि आईटीबीपी सदैव स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम यहां चला रहा है। इसी क्रम में एक गांव भी गोद लिया है। अब शिवपुरी के तालाबों व अन्य जलस्त्रोतों के आसपास साफ-सफाई के लिए आमजन के साथ अभियान चला रहा है। इस अभियान का उद्देश्य आम लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। आईटीबीपी के निरीक्षक नीरज शर्मा ने बताया कि आम लोगों को भी जागरूक होना होगा।

शिवपुरी के समाजसेवी एमएस चौबे ने बताया कि शिवपुरी में एक समय एक दर्जन से छोटे-बड़े तालाब हुआ करते थे लेकिन देखरेख के अभाव में इनका अस्तित्व खत्म हो गया अब आमजन व आईटीबीवी ने यह अभियान चलाया है जो काफी अच्छा है। शिवपुरी शहर के वार्ड 26 के पार्षद सुरेंद्र रजक ने बताया कि इस पहल से शिवपुरी के तालाब बचेंगे और आमजन भी तालाबों के संरक्षण के प्रति चेतेंगे। इस अभियान के मुख्य सूत्रधार और स्वयंसेवी संस्था जेनिथ-विधि सेवा संस्थान के कार्यकर्ता अभय जैन ने बताया कि हमारा उद्देेश्य पर्यावरण का संरक्षण है और इसी उद्देश्य को लेकर वह आईटीबीवी के साथ आमलोग व अन्य के साथ इस अभियान को चला रहे हैं।

जिससे शिवपुरी के तालाबों का संरक्षण हो सके और यहां पर पर्यावरण सुधार हो। एक अन्य स्वयंसेवी कार्यकर्ता नरेश बंसल ने कहा कि पूर्व में शिवपुरी का पर्यावरण बहुत अच्छा था लेकिन उचित देखभाल न होने से स्थिति खराब हो गई अब नई पहल की जरूरत है और सभी लोगों को जागरूक होना होगा। 
G-W2F7VGPV5M