SHIVPURI NEWS - डेयरी संचालको ने दूध के दाम घटाए तो दूधियो ने कर दी हड़ताल,पढ़िए खबर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर की डेयरियों पर दूध की सप्लाई देने वाले दूधियों ने शुक्रवार से हड़ताल का ऐलान कर दिया है। दूध डेयरी संचालकों ने 5 रु. घटाकर दूधियों से प्रति लीटर 45 रु. में दूध खरीदकर शुरू कर दिया है। 1 जुलाई से अचानक दाम घटने से नाराज दूधियों ने चौथे दिन चिंताहरण हनुमान मंदिर पर बैठक में हड़ताल का फैसला लिया है। आनन फानन में देर शाम प्रशासन को आवेदन देकर सूचना भी दे दी है। दूधिए हड़ताल से नहीं लौटे तो शुक्रवार से शिवपुरी शहर में 25 हजार लीटर से ज्यादा की सप्लाई प्रभावित हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक आसपास ग्रामीण क्षेत्रों के 2 हजार से ज्यादा दूधिए हर दिन शिवपुरी शहर की दूध डेयरियों पर 50 रु. प्रति लीटर दूध बेच रहे थे। डेयरी संचालकों ने 1 जुलाई से 5 रु. घटाकर दूधियों से 45 रु. लीटर में दूध लेना शुरू कर दिया है। इसी बात से नाराज होकर दूधियों ने गुरुवार को चिंताहरण हनुमान मंदिर पर दोपहर 2 बजे बैठक बुला ली। दूधियों ने विचार विमर्श करके 5 जुलाई से शिवपुरी शहर की डेरियां व होटलों पर दूध की सप्लाई बंद रखकर हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है।

बैठक शाम 4 बजे तक चली और करीब 5 बजे एसडीएम, कलेक्टर व एसपी ऑफिस में हड़ताल संबंधी लिखित सूचना भी दे दी है। यदि दूधियों ने शुक्रवार की हड़ताल रद्द नहीं की तो शहर में दूध की किल्लत हो सकती है।

दूधिया संघ ने प्रशासन को लिखित आवेदन दिया है जिसमें 5 रु. लीटर रेट घटाने का जिक्र किया है। इसी के साथ दूध दूध के दाम 55 रु. लीटर बढ़ाने की मांग रख दी है। दूधियों की मांग से जनता की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ बढ़ सकता है।

25 हजार लीटर दूध की खपत प्रतिदिन

शहर में करीब 50 दूध डेयरियां संचालित हैं जहां लगभग 25 हजार लीटर दूध की सप्लाई होती है। प्रति लीटर 5 रु. रेट कम होने से जनता को प्रतिदिन 1.25 लाख रु. का फायदा होने लगा है, लेकिन दूधिए रेट बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में दूधियों व डेयरी संचालकों के बीच मामला उलझ गया है। दूध डेयरी संचालकों का मानना है कि गर्मियों में दूध का उत्पादन घट जाता है। दूधियों की मांग पर पांच रुपए मई व जून में बढ़ाकर दिया जा रहे थे। लेकिन अब बरसात का दौर शुरू हो गया है जिससे दूध उत्पादन भी बढ़ने लगा है। जनता के फायदे के लिए दूध के दाम वापस घटा दिए हैं।

आज से हड़ताल पर रहेंगे

दूध के दाम 1 जुलाई से 50 रु. से घटाकर 45 रु. कर दिए हैं। हमें नुकसान हो रहा है। इसलिए आज से हड़ताल पर रहेंगे।  
कोक सिंह गुर्जर, अध्यक्ष, दूधिया संघ

शिवपुरी मनमर्जी से फैसला लेते हैं

दूधिए जब चाहें हड़ताल की बात कहकर दाम बढ़ा देते हैं। बैठक में दूध डेयरी संचालकों > नहीं बुलाते और मनमाने ढंग रु फैसला ले लेते हैं।
मुकेश जैन, डेयरी संचालक निराकरण कराएंगे

बैठक कर बातचीत करेंगे

दूधियों से इस संबंध में शुक्रवार को बैठकर बातचीत करेंगे। समस्या कहां आ रही है, बातचीत के आधार पर निराकरण कराएंगे।
अनूप श्रीवास्तव, एसडीएम, अनुविभाग शिवपुरी