SHIVPURI NEWS - नपा अध्यक्ष की किचन कैबिनेट में 54 सड़कें स्वीकृत, मानस भवन और सिटी प्लाजा की तस्वीर बदलेगी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। पहली बार मानस भवन के कायाकल्प की तैयारी नगर पालिका ने की है। जिसमें 38 लाख रुपए की लागत आएगी। शहर में जितनी भी सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं, उसके लिए एकमात्र स्थान मानस भवन है। यह भवन अब तक अनदेखी का शिकार था, पहली बार इसे संवारने की पहल शुरू हुई है। इसके साथ ही शहर के 39 वार्डों के लिए 54 सीसी सड़कें बनाना स्वीकृत हुई है।

इन सड़कों को बनाने पर 10.25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। चौंकाने वाली बात यह है कि शहर में 67 मैरिज गार्डन संचालित हैं जबकि नपा सिर्फ 7 मैरिज गार्डन पंजीकृत हैं। अब ऐसे मैरिज गार्डन और शादी घर को नोटिस जारी होगा जो पंजीकृत नहीं हैं। यह सब निर्णय नपा द्वारा मंगलवार दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक 6 घंटे की हुई मैराथन बैठक में पीआईसी सदस्यों और नगर परिषद के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा लिए गए। बैठक में नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा और सीएमओ डॉ. केशव सिंह सगर मौजूद रहे।

दरअसल शहर में 52 सड़कें ऐसी थीं जो विधानसभा चुनाव से लेकर अब तक अस्वीकृत पड़ीं थीं। पीआईसी की बैठक के बाद इन सभी 52 सड़कों को सदस्यों द्वारा हरी झंडी दे दी गई। इसके चलते अब इन सड़कों के बनने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि कुछ बिंदु ऐसे थे जो परिषद की बैठक के दौरान तय किए जाएंगे। इसके साथ-साथ पोहरी रोड पर नए बस स्टैंड का जो ठेका है उसकी 3 महीने के लिए समय वृद्धि कर दी गई है, ताकि नए सिरे से यहां का प्राक्कलन तैयार हो सके।

वाहन पार्किंग का जो ठेका नगरीय निकाय का रहता है, उसमें उच्चतम दर स्वीकृत करने के लिए नए सिरे से अब ठेका होगा। ट्रांसपोर्ट नगर जो बांसखेड़ी में बनने जा रहा है इसके लिए नगर पालिका पूरी प्लानिंग करेगी। कुल मिलाकर नपा ने मंगलवार को पीआईसी बैठक 8 घंटे की आयोजित कर इस मैराथन बैठक में 126 बिंदुओं पर शहर विकास के कई बिंदु तय किया।

नई सब्जी मंडी के लिए भूखंड आवंटन संबंधी अंतिम रूप रेखा तैयार कर ली गई है। जिसे परिषद बैठक के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। नई फल मंडी के लिए भी यह प्रक्रिया लागू रहेगी। इसके लिए भूखंड आवंटन संबंधी प्रारंभिक चर्चा तय हुई, लेकिन इस पर अंतिम फैसला परिषद की बैठक के बाद तय होगा। मड़ीखेड़ा, सतनवाड़ा और बाणगंगा फिल्टर प्लांट पर सोलर प्लांट लगाने के संबंध में सहमति बनी, लेकिन इस पर निर्णय परिषद की बैठक में तय होगा।

नगर पालिका को नगर निगम बनाने के प्रस्ताव पर भी सदस्यों के बीच सहमति बनी। जिसके लिए परिषद का अनुमोदन लेकर प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। • डोर-टू-डोर वाहनों का संचालन अब नपा करेगी। इसका उपयोग करने वाली डिवाइन वेस्ट मैनेजमेंट एंड सर्विसेज इंदौर की कंपनी को एक महीने का उसे अल्टीमेटम दिया गया है। शेष गतिविधियां उसकी संचालित होती रहेगी। जबकि सिटी प्लाजा का रिनोवेशन कार्य 38.77 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा। आगामी परिषद बैठक बैठक में इस पर निर्णय होगा,6 घंटे की बैठक में 126 बिंदुओ पर चर्चा की गई है।