SHIVPURI NEWS - मप्र के बजट में शिवपुरी मेडिकल कॉलेज को मिले 128 करोड़

Bhopal Samachar

शिवुपरी। मध्य प्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार ने बुधवार को प्रदेश का जो बजट पेश किया, उसमें शिवपुरी सहित अन्य चार मेडिकल कॉलेजों के लिए 631 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है,इसमें से शिवपुरी मेडिकल कॉलेज को 128 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है,वही शिवपुरी जिले की सड़कों,पुल और पुलिया के लिए अलग से करोडो रुपए का बजट स्वीकृत हुआ है।  

शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में बिल्डिंग तो आलीशान है, लेकिन उसमें संसाधनों व मशीनों की कमी के चलते मरीजों को सभी तरह की स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रहीं। इसमें सीटी स्कैन सहित अन्य जांच हैं, जो अभी तक मरीज बाजार में महंगे दामों पर करवाने के लिए मजबूर हैं। बजट में जो मेडिकल कॉलेजों के लिए जो राशि का प्रावधान किया है, उसके अनुरूप शिवपुरी मेडिकल कॉलेज को भी लगभग 128 करोड़ रुपए की राशि मिलेगी, जिससे कई मशीनें व अन्य संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे। हालांकि मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. डी परमहंस का कहना है कि शासन जब बजट देगा, तो हम उनके निर्देश पर ही संसाधन जुटाएंगे।

पीएम एक्सीलेंस बना पीजी कॉलेज

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज बनने के बाद पीजी कॉलेज शिवपुरी में अब बीएससी कंप्यूटर, बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी गणित, दर्शनशास्त्र में एमए भी अब इसी कॉलेज से हो सकेगा। जबकि अभी तक इन कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को ग्वालियर अथवा अन्य दूसरे जिलों में जाना पड़ता था।

इतना ही नहीं कॉलेज में नए कोर्सेस शुरू करने के साथ ही 31 नए प्रोफेसरों की भी नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा कॉलेज परिसर में एक विद्या वन भी बनाया जाएगा, जिसमें 100 पौधे लगाए जाकर उन्हें पेड़ बनाने की जिम्मेदारी भी कॉलेज प्रबंधन की रहेगी।